Pages

Labels

Wednesday, May 23, 2012

इविवि यूजीएटी में किसी को कठिन तो किसी को आसान लगा पेपर



इविवि यूजीएटी में किसी को कठिन तो किसी को आसान लगा पेपर

वरिष्ठ संवाददाता, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय की यूजीएटी (अंडर ग्रेजुएट एडमीशन टेस्ट) में हिंदी व्याकरण के सवालों ने परीक्षार्थियों को खूब छकाया। सवाल उम्मीद से ज्यादा कठिन पूछे गए। हालांकि समसामयिक मुद्दों की जानकारी रखने वालों को थोड़ी राहत मिली। उनके लिए प्रश्नपत्र आसान रहा।

यूजीएटी में 150 सवाल पूछे गए। प्रश्न पत्र के पहले हिस्से में अंग्रेजी व हिंदी में से किसी एक खंड को हल करना था। स्थिति यह रही कि हिंदी माध्यम के विद्यार्थी भी व्याकरण के सवालों में उलझकर रह गए। बिशप जॉनसन इंटर कॉलेज में परीक्षा देकर बाहर निकलीं प्रतापगढ़ की आंचल ने बताया कि प्रश्नपत्र आसान था। नियमित पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को कोई परेशानी नहीं हुई। इसी परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देने वाली संगीता ने बताया कि हिंदी के व्याकरण से प्रश्न जो पूछे गए वह काफी कठिन थे। ईश्वर शरण इंटर कॉलेज स्थित परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देने वाले बलिया के ऋषि ने बताया कि गणित से संबंधित रीजनिंग के सवालों को छोड़कर प्रश्नपत्र आसान रहा। इसी परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देने वाले गाजीपुर के रहमान और सुरेश के मुताबिक इतिहास और सामान्य विज्ञान के सवालों को हल करने के लिए इंटरमीडिएट की किताबों का अध्ययन जरूरी है। राजकीय इंटर कॉलेज स्थित परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देने वाले सुल्तानपुर के प्रदीप सिंह को रीजनिंग के सवालों से परेशानी हुई। बिशप जानसन में परीक्षा देने वाली फतेहपुर की जांह्वी ने बताया कि व्याकरण की अच्छी जानकारी के बगैर हिंदी के सवालों को हल करना मुश्किल है।


-यूजी प्रवेश परीक्षा में 95.54 फीसदी उपस्थिति

-आठ शहरों में 31 परीक्षा केंद्रों पर हुई परीक्षा

वरिष्ठ संवाददाता, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय में मंगलवार से दाखिले की 'जंग' शुरू हो गई। शहर के 24 व देश के 7 शहरों में आयोजित यूजीएटी में कुल 95.5 प्रतिशत उपस्थिति रही। परीक्षा में 19,692 के सापेक्ष 18,814 परीक्षार्थियों ने भाग लिया। सुबह 9 से 11 बजे के बीच हुई परीक्षा शांतिपूर्ण रही पर कुछ केंद्रों पर अव्यवस्था की शिकायतें मिलीं। अब 23 मई को बीएससी व बीकॉम व बीपीई की प्रवेश परीक्षा है।

मंगलवार को बीए की कक्षाओं में प्रवेश के लिए इलाहाबाद के अलावा आठ प्रमुख शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। बरेली में 121 छात्रों के सापेक्ष 103, भोपाल में 31 में से 26, भुवनेश्वर में दो, दिल्ली में 89 में 72, गोरखपुर में 638 में 582, पटना में 127 में 106 व बनारस में 1071 में 983 परीक्षार्थी उपस्थित रहे।
source-dainik jagran 23/5/12