Pages

Labels

Wednesday, June 27, 2012

bihar-3493 सहायक प्रोफेसरों के पदों पर नियुक्ति की मंजूरी

3493 सहायक प्रोफेसरों के पदों पर नियुक्ति की मंजूरी
पटना,  बिहार राज्य मंत्रिमंडल ने प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं उसके अधिनस्थ अंगीभूत महाविद्यालयों में रिक्त 3493 सहायक प्रोफेसरों के पदों पर नियुक्ति किये जाने को सोमवार को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी।


बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को संपन्न राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए मंत्रिमंडल सचिवालय समन्वय विभाग के प्रधानसचिव रविकांत ने बताया कि मंत्रिमंडल ने प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं उसके अधीनस्थ अंगीभूत महाविद्यालयों में अध्ययरत छात्रों की संख्या और कोर्स आदि के आधार पर उन्हें युक्तिसंगत बनाए जाने को अपनी अपनी मंजूरी प्रदान कर दी।

उन्होंने कहा कि इस आधार पर प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं उसके अधीनस्थ अंगीभूत महाविद्यालयों में कुल स्वीकृत पदों की संख्या अब 10008 होगी और उसमें से रिक्त 3493 सहायक प्रोफेसरों के पदों पर नियुक्ति का मार्ग अब प्रशस्त हो गया है।


रविकांत ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं उसके अधीनस्थ अंगीभूत महाविद्यालयों में कुल 6515 शिक्षक कार्यरत हैं। उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल ने बिहार जिला परिषद माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षक (नियोजन एवं सेवाशर्त) (संशोधन) नियामवली 2012 एवं बिहार नगर निकाय माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षक शिक्षक (नियोजन एवं सेवाशर्त) (संशोधन) नियामवली 2012 को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है।

उन्होंने कहा कि इन नियामवली में संशोधन के बाद पूर्व में आयोजित माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का ही नियोजन अब माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षक के पद पर किया जाएगा।

रविकांत ने कहा कि मेरिट लिस्ट को अभ्यर्थियों के अंकपत्र में अंकित प्राप्तांक और आयोजित मेधा परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर तैयार किया जाएगा।  source-hindustan 25/6/12