Pages

Labels

Friday, February 8, 2013

BETET-‎'शिक्षक नियोजन में बरतें पूरी पारदर्शिता'


BETET-‎'शिक्षक नियोजन में बरतें पूरी पारदर्शिता'

जागरण ब्यूरो, पटना : शिक्षा विभाग ने बुधवार को राज्यस्तरीय बैठक में प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षक नियोजन में अंतिम मेधा सूची का अनुमोदन, प्रकाशन और नियुक्ति पत्र बांटने से पहले जिला शिक्षा अधिकारियों को खूब पाठ पढ़ाया। कहा गया-'शिक्षक नियोजन में पूरी पारदर्शिता बरतें। नियुक्ति पत्र देने से पहले अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्रों का सत्यापन अनिवार्य रूप से करे।' इसके लिए विभाग की ओर से शिक्षक नियोजन संबंधित 2006 से अब तक जारी किए गए सभी प्रतिवेदन जिला शिक्षा अधिकारियों के बीच उपलब्ध कराया गया।
माध्यमिक शिक्षा निदेशक केके सिन्हा और प्राथमिक शिक्षा निदेशक अजय कुमार चौधरी ने संयुक्त रूप से जिला शिक्षा अधिकारियों को शिक्षक नियोजन संबंधी कई अहम निर्देश दिया। इनके निर्देश के अनुसार शिक्षकों के नियोजन प्रक्रिया में तीन बार नियोजन पत्र जारी होगा। पहले चरण में जो अभ्यर्थियों को नियोजन पत्र निर्गत होगा, उसके 21 दिनों के अंदर योगदान करना होगा। यदि कोई अभ्यर्थी निर्धारित समयसीमा के अंदर आवंटित विद्यालय में योगदान नहीं करेगा तो उसका दावा खत्म हो जाएगा। उसकी जगह पर 30 दिनों के बाद दूसरे अभ्यर्थी को नियोजन पत्र जारी किया जाएगा। इसमें भी कोई व्यक्ति योगदान नहीं करता है तो अंतिम रूप से तीसरी बार नियोजन पत्र जारी होगा। इसके बावजूद रिक्तियां शेष रहेंगी तो उस पर विभागीय समीक्षा करके आगे का निर्णय लिया जाएगा।
शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को यह निर्देश दिया है कि अंतिम रूप से मेधा सूची का अनुमोदन करने से पहले अमान्य संस्थानों की उपलब्ध सूची से अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों का मिलान अवश्य कर लें। बैठक में एसी-डीसी बिल, न्यायालय के लंबित मामलों में तत्काल निष्पादन करने का आदेश दिया गया। राजकीय बुनियादी विद्यालयों के अद्यतन स्थिति के बारे में भी समीक्षा की गई। बैठक में संयुक्त निदेशक आरएस सिंह के अलावा कई उपनिदेशक भी शामिल थे
news source-dainik jagran

No comments: