Pages

Labels

Sunday, February 24, 2013

CMAT-(mba entrance)सीमैट में अब देना होगा 'इमोशनल टेस्ट'


CMAT-(mba entrance)सीमैट में अब देना होगा 'इमोशनल टेस्ट'

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : प्रबंधन संस्थानों में कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (सीमैट) से दाखिला लेने की चाह रखने वालों के भावनात्मक पक्षों की भी अब जांच होगी। उन्हें मैनेजमेंट के साथ अब इमोशन टेस्ट भी देना होगा। इसका उद्देश्य भावनात्मक परिस्थितियों में उम्मीदवार के फैसला लेने की क्षमता को जांचना है। सूत्रों के मुताबिक ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (एआइसीटीई) ने सीमैट में भावनात्मक सेक्शन को शामिल करने की मंजूरी दे दी है।

मैनेजमेंट की परीक्षाओं में रीजनिंग, गणितीय अभियोग्यता, काप्रिहेंशन, सामान्य ज्ञान केही प्रश्न पूछे जाते थे। अब भावनात्मक क्षमताओं को परखने वाले प्रश्न भी पूछे जाएंगे। 100 अंकों के पेपर में 25 अंक इमोशनल सेक्शन से होंगे। हालांकि यह बदलाव अगले सत्र से लागू होगा। 21 फरवरी से शुरू हुए सीमैट एग्जाम तो पुराने पैटर्न पर ही होंगे लेकिन सितंबर-अक्टूबर 2013 में होने वाले सीमैट एग्जाम में यह सेक्शन जोड़ा जाएगा।

कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (सीमैट) का आयोजन ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआइसीटीई) द्वारा किया जाता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद अखिल भारतीय स्तर पर अभ्यर्थी एआइसीटीई से संबद्ध सभी कॉलेज/ इंस्टीटय़ूट में दाखिला पा सकते हैं। हालाकि आइआइएम व अन्य प्रमुख संस्थान इस पैनल से दूर हैं। इसमें सफल उम्मीदवार डिग्री, डिप्लोमा व पोस्ट ग्रेजुएट लेवल के मैनेजमेंट प्रोग्राम में सत्र 2013-14 में दाखिला पा सकते हैं। खास बात यह है कि रजिस्ट्रेशन से लेकर एग्जाम तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है। देशभर के करीब चार लाख सीटों के लिए होने वाली इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन देशभर में एक साथ किया जाता है। इस टेस्ट में वही उम्मीदवार सम्मिलित हो सकते हैं, जो स्नातक डिग्री 50 प्रतिशत अंकों सहित उत्तीर्ण कर चुकेहों। ग्रेजुएशन अंतिम वर्ष की परीक्षा में बैठ रहे छात्र भी इसमें रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
news source-dainik jagran 24/01/2013

No comments: