Pages

Labels

Saturday, February 2, 2013

UPTET-41,307 पदों के लिएअनुदेशकों की भर्ती का शासनादेश जारी

UPTET-41,307 पदों के लिएअनुदेशकों की भर्ती का शासनादेश जारी
25 को विज्ञापन, 23 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन
लखनऊ। प्रदेश के परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कला शिक्षा, स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा और कार्य शिक्षा की पढ़ाई के लिए 41,307 अनुदेशकों (अंशकालिक) की भर्ती होगी। इसके लिए शासनादेश जारी कर दिया गया है। इसके लिए 25 फरवरी को जिलास्तर पर विज्ञापन प्रकाशित किए जाएंगे। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। भर्ती और प्रशिक्षण प्रक्रिया 30 जून तक पूरी कर अनुदेशकों को नए शिक्षा सत्र के पहले दिन एक जुलाई को स्कूलों में कार्यभार ग्रहण करा दिया जाएगा।
शासन ने इस भर्ती के संबंध में पिछले साल तीन अक्तूबर 2012 को जारी विज्ञापन भी निरस्त कर दिया है।
प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार की ओर से जारी शासनादेश के अनुसार 100 से अधिक छात्र संख्या वाले प्रदेश के13769 उच्च प्राथमिक स्कूलों में कला शिक्षा, स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा तथा कार्य शिक्षा के लिए एक-एक अनुदेशक की तैनाती होगी। अनुदेशक कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे। इनकी तैनाती 7 हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय के आधार पर 11 महीने के लिए की जाएगी। जिलास्तर पर प्राचार्य डायट की अध्यक्षता वाली चयन समिति अनुदेशकों का चयन करेगी और डीएम के अनुमोदन के बाद तैनाती होगी। तैनाती के पहले अनुदेशकों को डायट में पांच दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए 21 से 35 आयु वर्ग के अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। हालांकि एससी, एसटी व ओबीसी को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी। अभ्यर्थी अपने जिले में ही आवेदन कर सकेंगे।
आसान नहीं होगा अनुदेशकों को हटाना

अमर उजाला ब्यूरो
लखनऊ। सरकारी उच्च प्राथमिक स्कूलों में संविदा पर तैनात किए जाने वाले अंशकालिक अनुदेशकों का हर साल नवीनीकरण जरूर होगा, लेकिन मनमाने तरीके से उन्हें सेवा से निकालना आसान नहीं होगा। शासन ने नियुक्ति के समय ही कई ऐसे प्रावधान कर दिए हैं जिससे अनुदेशक निश्चिंत होकर जिम्मेदारी निभा सकेंगे। इसके पूर्व नियुक्त शिक्षामित्रों व सर्वशिक्षा अभियान के संविदा कर्मियों को कई आंदोलन के बाद भी तमाम सहूलियतें नहीं मिल पाई हैं। समझा जाता है कि अनुदेशक भर्ती के ये प्रावधान इनके आंदोलनों से सबक लेकर ही शामिल किए गए हैं। शासन ने अनुदेशकों का कार्यकाल 11 महीने तय करने के साथ ही यह भी साफ कर दिया है कि उनकी सेवा अचानक समाप्त नहीं की जाएगी। बीएसए ऐसे कर्मियों को सेवा में सुधार लाने के लिए लिखित सुझाव व चेतावनी दे सकेंगे। यदि गंभीर अनुशासनहीनता की स्थिति में सेवा समाप्ति की आवश्यकता होती है तो बीएसए को पुष्ट प्रमाणों के साथ डीएम से अनुमोदन लेना होगा। इसके बाद ही संविदा समाप्ति का आदेश जारी हो सकेगा। हटाने के लिए अनुदेशक को एक माह का नोटिस भी देना होगा। नवीनीकरण की कार्यवाही संविदा समाप्ति के एक महीने पहले ही शुरू कर दी जाएगी ताकि हर साल एक जुलाई को उन्हें स्कूलों में तैनाती दी जा सके। वर्षों पूर्व नियुक्त शिक्षामित्र आज भी नवीनीकरण में विलंब और समय से मानदेय न मिलने की शिकायत करते रहते हैं।
शासन ने अनुदेशकों का मानदेय जिलास्तर से सीधे उनके खाते में भेजने का प्रावधान कर दिया है। मानदेय उसी बैंक से मिलेगा जहां से उस स्कूल में कार्यरत नियमित शिक्षक को मिलता है। शिक्षामित्र ऑनलाइन मानदेय भुगतान के लिए कई बार प्रदर्शन कर चुके हैं और शासनादेश जारी होने का अभी तक इंतजार है। उपस्थिति, अनुपस्थिति व अवकाश के आधार पर नियमित शिक्षकों की तरह उन्हें हर महीने मानदेय मिलेगा।
आवेदन शुल्क
चयन प्रक्रिया का कार्यक्रम


कौन होंगे पात्र

वर्तमान शैक्षिक सत्र 2012-13 में अभ्यर्थी की आयु 1 जुलाई 2013 को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष। एससी, एसटी व ओबीसी को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट। विकलांगों की उच्चतर आयु सीमा 15 वर्ष अधिक मान्य। भूतपूर्व सैनिकों के लिए भी छूट का प्रावधान।

शैक्षिक अर्हता

1- कला शिक्षा - इंटरमीडिएट कला विषय के साथ तथा बीए/ ड्राइंग व पेंटिंग के साथ बीए/इंटरमीडिएट के साथ किसी विश्वविद्यालय अथवा मान्यता प्राप्त संस्थान से प्राप्त कला में विशेष उपाधि/डिप्लोमा

2- स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा - स्नातक व प्रदेश सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त व्यायाम शिक्षा में डिप्लोमा अथवा विश्वविद्यालय द्वारा व्यायाम शिक्षा में हासिल उपाधि/डिप्लोमा अथवा उसके समकक्षक अन्य योग्यता

3- कार्यशिक्षा : इसमें चार विषय (कम्प्यूटर शिक्षा, गृहशिल्प व संबंधित कला, उद्यान विज्ञान एवं फल संरक्षण तथा कृषि) होंगे। कम्प्यूटर शिक्षा व गृहशिल्प-संबंधित कला केलिए 35-35 प्रतिशत तथा उद्यान विज्ञान एवं फल संरक्षण तथा कृषि विषय के लिए 15-15 प्रतिशत विद्यालयों में विषयवार चयनित होंगे।
कप्यूटर शिक्षा के लिए योग्यता - बीएससी इन कम्प्यूटर साइंस या बीसीए या डोएक से ए सर्टिफिकेट
गृहशिल्प एवं संबंधित कला - गृह विज्ञान/गृह अर्थशास्त्र/ घरेलू विज्ञान/ गृहकला में स्नातक
उद्यान विज्ञान एवं फल संरक्षण - बीएससी कृषि के साथ फल संरक्षण का विशेष डिप्लोमा
कृषि शिक्षा : बीएससी कृषि

इस तरह होंगे ई-आवेदन

--अभ्यर्थी अपने जिले में ही आवेदन कर सकेंगे, काउंसिलिंग के समय निवास प्रमाणपत्र जमा करना होगा।
--ई-चालान जमा करने की निर्धारित तिथि तक शुल्क एसबीआई की किसी भी शाखा में जमा किया जा सकेगा।
--ई-आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि से एक सप्ताह का समय ई-चालान द्वारा आवेदन शुल्क जमा करने के लिए अतिरिक्त रूप से मिलेगा।
--ई-आवेदन पत्र प्राप्त होने की अंतिम निर्धारित तिथि के बाद के जारी शैक्षिक अंक पत्र तथा प्रमाणपत्र काउंसिलिंग के समय स्वीकार्य नहीं होंगे।
--एक से अधिक ई-आवेदन फिर से नहीं भरे जा सकेंगे।

आवेदन शुल्क:

ई-आवेदन पत्र के लिए एससी, एसटी के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क -100 रुपये
अन्य अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क - 200 रुपये
विकलांग शुल्क से मुक्त रहेंगे

चयन प्रक्रिया का कार्यक्रम

बीएसए द्वारा विज्ञापन प्रकाशित कराने की तिथि : 25 फरवरी
आनलाइन आवेदन पत्र (ई-आवेदन) भरने की अंतिम तिथि : 23 मार्च
ई-चालान द्वारा आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि : 21 मार्च
एनआईसी द्वारा बीएसए को मेरिट सूची उपलब्ध कराने की तिथि : 08 अप्रैल
जिला चयन समिति द्वारा काउंसिलिंग : 30 अप्रैल
जिलाधिकारी द्वारा अनुमोदन : 10 मई
अनुदेशकों की तैनाती

news source-amar ujala 02/02/2013

No comments: