Pages

Labels

Sunday, January 27, 2013

BETET- प्राथमिक, मध्य व माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों को नियोजन पत्र मध्य मार्च तक मिलेगा

BETET- प्राथमिक, मध्य व माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों को नियोजन पत्र मध्य मार्च तक मिलेगा
पटना, राज्य में चल रही शिक्षक नियुक्ति के तहत प्राथमिक, मध्य व माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों को नियोजन पत्र मध्य मार्च तक मिलेगा. शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की नियुक्ति की शिड्यूल पर मंथन शुरू कर दिया है. जल्द ही शिड्यूल जारी किया जायेगा.
औपबंधिक मेधा
सूची पर अभ्यर्थियों से 18 जनवरी तक  आपत्तियां ली  हैं, 28 जनवरी को अभ्यर्थियों की अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन होना है. इसके बाद एक माह के अंदर मेधा सूची का जिला शिक्षा पदाधिकारी अनुमोदन करेंगे. फिर इस सूची को संबंधित नियोजन इकाइयों द्वारा सार्वजनिक किया जायेगा. इसके बाद मूल प्रमाणपत्रों का मिलान व अभ्यर्थियों की काउंसेलिंग कर नियोजन पत्र दिया जायेगा.
टीइटी-एसटीइटी अंक पत्र की जांच होगी
विभाग के प्रवक्ता आरएस सिंह ने कहा कि अनुमोदन के पहले जिला शिक्षा पदाधिकारी सभी अभ्यर्थियों के टीइटी व एसटीइटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) के अंकपत्रों की जांच करेंगे. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी रिजल्ट से अंकपत्रों का मिलान किया जायेगा. विभाग को सूचना मिली है कि टीइटी व एसटीइटी के फर्जी अंकपत्रों के आधार पर भी कुछ अभ्यर्थी आवेदन दिये हैं. ऐसे अभ्यर्थियों के खिलाफ कार्रवाई होगी.
1.42 लाख शिक्षक नियोजित होंगे
एक लाख, 42 हजार शिक्षकों को नियोजन पत्र दिया जाना है. इनमें सवा लाख प्राथमिक व मध्य विद्यालय तथा 17 हजार माध्यमिक शिक्षक होंगे. शिक्षा विभाग के नये प्राथमिक शिक्षा निदेशक अजय कुमार चौधरी ने बैठक कर शिक्षक नियोजन प्रक्रिया की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली. संबंधित उप निदेशक ने नियुक्ति को लेकर अब तक किये गये कार्य की जानकारी दी.

No comments: