Pages

Labels

Tuesday, January 8, 2013

UPPCS-पीसीएस-2013 अफसर बनने के लिए हो जाएं तैयार

UPPCS-पीसीएस-2013 अफसर बनने के लिए हो जाएं तैयार
इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की भर्ती परीक्षाओं की तैयारी में जुटे प्रतियोगियों के लिए इस बार बेहतर मौका है। आयोग पीसीएस-2013 के लिए इसी महीने विज्ञापन निकालने जा रहा है। खास यह कि पिछली बार की तरह इस दफे भी चार सौ से अधिक पदों पर भर्ती होगी। आमतौर पर दो से ढाई सौ पदों पर भर्ती होती रही है। गौर करने वाली बात यह भी है कि पीसीएस-2012 की प्रक्रिया इस भर्ती में भी अपनाई जाएगी। मुख्य परीक्षा के प्रारूप में कोई बदलाव नहीं होने जा रहा। इसके बाद लोअर के पदों के लिए आवेदन मांगे जाने की भी तैयारी है। जल्द ही विज्ञापन निकाला जाएगा।


आईएएस में मुख्य परीक्षा में वैकल्पिक विषयों की जगह सी-सैट लागू करने की तैयारी है। कोई बड़ा फेरबदल नहीं हुआ तो इसी सत्र से यह बदलाव लागू हो जाएगा। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने लोअर सबऑर्डिनेट भर्ती से भी वैकल्पिक विषय समाप्त करने का निर्णय लिया है।
ऐसे में उम्मीद जताई जा रही थी कि पीसीएस-2013 में भी यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी लेकिन तैयारियों के देखते हुए ऐसा होता नहीं दिख रहा। संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आईएएस के लिए अगले महीने विज्ञापन निकाले जाने की उम्मीद है। इसके विपरीत उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के परीक्षा नियंत्रक पीएन दुबे ने बताया कि पीसीएस-2013 के लिए इसी महीने विज्ञापन आ जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि परीक्षा पुराने पैटर्न के आधार पर ही होगी। यानी, मुख्य परीक्षा में फिलहाल इस साल से सी-सैट लागू नहीं होने जा रहा।
रसायन विज्ञान विषय से एमएससी करने वाले प्रतियोगियों के लिए आयोग विशेष सौगात लेकर आया है। आयोग सूत्र के अनुसार पीसीएस-2013 में जिला अभिहित अधिकारी पद को भी शामिल किया गया है। 37 पदों के लिए केमेस्ट्री से एमएससी करने वाले आवेदन कर सकेंगे।
आईएएस-2013 से ही मुख्य परीक्षा में वैकल्पिक विषय की जगह सी-सैट लागू किए जाने की अटकलें तेज हो गई हैं। इस पर जनवरी के आखिरी या फरवरी के पहले सप्ताह में इस पर फैसले की उम्मीद है। आईएएस के लिए आमतौर पर जनवरी के पहले सप्ताह में विज्ञापन निकाल दिया जाता रहा है लेकिन इस बार चार फरवरी से आवेदन मांगे जाने की उम्मीद है। इस देरी के पीछे भी इस बदलाव को ही कारण माना जा रहा है।
•इसी महीने विज्ञापन, 500 पदों पर भर्ती की उम्मीद
•मुख्य परीक्षा के प्रारूप में कोई बदलाव नहीं, लोअर के लिए भी आवेदन जल्द
news source-amar ujala 08/01/2013

No comments: