Pages

Labels

Sunday, December 16, 2012

UPTET-‘प्राइमरी टीचर भर्ती में एक ही मेरिट


UPTET-प्राइमरी टीचर भर्ती में एक ही मेरिट’
कानपुर। ‘प्राथमिक शिक्षक भर्ती में इस बार साइंस और आर्ट संकाय की एक ही मेरिट बनेगी। इसके अलावा महिला और पुरुष की मेरिट भी अलग नहीं की जाएगी। अंकों के आधार पर सभी आवेदकों की मेरिट बनाई जाएगी और इसकी घोषणा 15 जनवरी को होगी’। यह जानकारी बेसिक शिक्षा सचिव आईपी शर्मा ने ‘अमर उजाला पब्लिक कॉल’ में आए सैकड़ों टीईटी अभ्यर्थियों के प्रश्नों के जवाब में दी। यह पहली बार होगा जब शिक्षक भर्ती में साइंस, आर्ट और महिला-पुरुष का आरक्षण नहीं होगा।
‘पब्लिक कॉल’ में फोन करके रावतपुर के प्रत्यूष ने पूछा कि बीएड में थ्योरी और प्रैक्टिकल के अलग नंबर दिए गए हैं, लेकिन शिक्षक भर्ती का आवेदन करते समय केवल बीएड की श्रेणी पूछी गई। इस पर आईपी शर्मा ने बताया कि थ्योरी और प्रैक्टिकल के नंबरों को जोड़कर जो प्रतिशत निकलता है, उसी को श्रेणी के रूप में लिखना है। उदाहरण के लिए नंबरों के जोड़ का फीसदी 60 निकलता है तो प्रथम श्रेणी लिख दें। नौबस्ता से फोन करके अरविंद ने पूछा कि 2011 में टीईटी पास कर लिया, लेकिन 2012 में बीएड किया
है, तो क्या आवेदन कर सकते है, इस पर श्री शर्मा ने कहा कि ये गलत है। 2012 के अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती के लिए मान्य नहीं होंगे। आवास विकास के सत्येंद्र ने पूछा कि प्रोफेशनल डिग्री वाले स्टूडेंट्स, जिन्होंने बीएड और टीईटी पास किया है, क्या शिक्षक भर्ती के पात्र हैं। इसके जवाब में उन्होंने कहा कि बीटेक, बीसीए, बीबीए या कोई भी प्रोफेशनल डिग्री कोर्स करने वाले अभ्यर्थी इसके पात्र होंगे।
पब्लिक कॉल
इन पर ध्यान दें
•प्रोविजनल सर्टिफिकेट 6 महीने तक ही मान्य होगा।
•जिनके पास अंक और प्रमाण पत्र का क्रमांक नहीं है वेे एनए लिख सकते हैं।
•शिक्षक भर्ती आवेदन के लिए टीईटी अनिवार्य है, 40 साल तक के लोग ही आवेदन कर सकते हैं।
•ई-चालान जमा करने के दो दिन के बाद ऑन लाइन आवेदन किया जा सकता है।
•‘अमर उजाला पब्लिक कॉल’ में आए सवालों का जवाब बेसिक शिक्षा सचिव ने दिया
•कहा, आर्ट और साइंस संकाय के अलावा महिला पुरुष का आकलन भी अलग-अलग नहीं होगा

NEWS SOURCE-AMAR UJALA 16/12/2012