Pages

Labels

Friday, December 28, 2012

UPTET-यूपी शिक्षक भर्ती के पुराने आवेदकों के वापस होंगे पैसे

UPTET-यूपी शिक्षक भर्ती के पुराने आवेदकों के वापस होंगे पैसे

राज्य सरकार शिक्षक भर्ती के पुराने आवेदकों के पैसे वापस करने जा रही है। आवेदन करने वालों को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) पर खुद जाना होगा। वहां पर उसे फार्म के साथ लगाए गए डिमांड ड्राफ्ट की फोटो कापी दिखाने के बाद ही चेक दिया जाएगा।
प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार ने इस संबंध में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) को निर्देश दे दिया है। इसके आधार पर एससीईआरटी शीघ्र ही विज्ञापन प्रकाशित कराने की तैयारी में है। आवेदकों को चेक लेने की तारीख अभी 2 से 5 जनवरी 2013 के बीच रखी गई है, लेकिन इसमें परिवर्तन भी हो सकता है।
उधर, पुराने आवेदन को मान्य करने संबंधी हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ विशेष अपील करने पर
सहमति बन गई है। बेसिक शिक्षा विभाग ने दिसंबर 2011 में 72 हजार 825 शिक्षकों के पदों पर भर्ती का विज्ञापन निकाला था। उस समय पांच जिले में आवेदन करने की छूट दी गई थी।
पहले पांच जिलों के लिए अलग-अलग बैंक ड्राफ्ट लगाने थे, लेकिन हाईकोर्ट के आदेश पर एक जिले में मूल ड्राफ्ट लगाने के बाद शेष चार जिलों में ड्राफ्ट की फोटो कापी लगाने की छूट दे दी गई थी। उस समय करीब 7 लाख आवेदकों ने फार्म भरे थे, लेकिन इसमें से करीब 2.75 लाख छात्रों के बैंक ड्राफ्ट ही बैंकों से कैश कराए गए थे। शिक्षक भर्ती प्रक्रिया विवादों के चलते उस समय पूरी नहीं हो पाई थी।
राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा (पंद्रहवां संशोधन) नियमावली जारी करने के बाद उक्त विज्ञापन को रद कर दिया था। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने इस संबंध में सबसे पहले 31 अगस्त 2012 को आवेदकों के पैसे वापस करने के निर्देश दिए थे।
एससीईआरटी द्वारा पैसे वापस न किए जाने पर प्रमुख सचिव ने इस संबंध में पुन: निदेशक को आवेदकों के पैसे वापस करने का निर्देश दिया। इसके आधार पर एससीईआरटी शीघ्र ही विज्ञापन प्रकाशित कराने जा रहा है। इसमें शिक्षक भर्ती के लिए पुराने आवेदनकर्ता 2 से 5 जनवरी के बीच अपने जिले के डायटों पर जाकर शुल्क वापस ले सकते हैं। डायटों से आवेदकों को एकाउंटपेयी चेक के माध्यम से भुगतान किया जाएगा।
NEWS SOURCE-AMAR UJALA  28/12/2012

No comments: