Pages

Labels

Monday, December 17, 2012

UPTET-शिक्षक भर्ती की बनेगी एक ही मेरिट


UPTET-शिक्षक भर्ती की बनेगी एक ही मेरिट
लखनऊ। प्रदेश में बेसिक शिक्षकों के 72 हजार, 825 पदों के लिए शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया में इस बार एक ही मेरिट बनेगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने जेंडर और विषय के आधार पर अलग-अलग मेरिट न बनाने का फैसला किया है।

लखनऊ। प्रदेश में बेसिक शिक्षकों के 72 हजार, 825 पदों के लिए शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया में इस बार एक ही मेरिट बनेगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने जेंडर और विषय के आधार पर अलग-अलग मेरिट न बनाने का फैसला किया है। आरक्षण के अलावा अन्य आधारों पर तैयार की जाने वाली अलग मेरिट की व्यवस्था भी समाप्त कर दी गई है। यही कारण है कि भर्ती के लिए चल रहे ऑनलाइन आवेदन में इसके लिए अलग-अलग कॉलम नहीं बनाए गए हैं।
शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 दिसंबर तक लिए जाएंगे। आवेदन में कुल 18 बिंदु हैं, जिन पर अभ्यर्थियों को जानकारी देनी है। इसमें महिला एवं पुरुष अभ्यर्थी के लिए अलग-अलग क
ॉलम नहीं बनाए गए हैं। इसी तरह से आर्ट्स एवं साइंस के लिए भी अलग-अलग कॉलम नहीं हैं। इसे लेकर अभ्यर्थियों में भ्रम की स्थिति बनी हुई है क्योंकि पिछले वर्षों तक आवेदन में इसके लिए व्यवस्था दी जाती थी और मेरिट भी अलग-अलग तैयार होती थी। इस ऊहापोह को बेसिक शिक्षा विभाग ने खत्म किया है। अधिकारियों का कहना है कि जो पद निकाले गए हैं, उनमें भी सीटों का वर्गीकरण विषय और जेंडर के आधार पर नहीं किया गया है। केवल आरक्षण के आधार पर सीटें विभाजित की गई हैं, इसलिए आवेदन में अलग कॉलम नहीं बनाए गए हैं।
ग्रेडिंग सिस्टम बनी मुसीबत---kuch university me number ke badle grade milte hai jabki form me purnak aur percentage bharna hai
डिग्री में क्रमांक के बिना भी कर सकेंगे आवेदन---upbasic education department ne anumati de di hai ki jinke degree me kramank nahi hai wah form ke columnn me NA likhakar form ki prakriya puri kar le.
•इस बार जेंडर के आधार पर नहीं होगा वर्गीकरण
•आर्ट्स और साइंस की भी एक ही मेरिट लिस्ट होगी तैयार

news source-amar ujala 17/12/2012