Pages

Labels

Tuesday, December 18, 2012

UPTET-चालान फार्म जमा करने की चुनौती से जूझ रहे अभ्यर्थी



UPTET-चालान फार्म जमा करने की चुनौती से जूझ रहे अभ्यर्थी

उरई, : शिक्षकों की भर्ती में अभ्यर्थी उन सभी जिलों में आवेदन करना चाहते हैं जहां जहां रिक्तियां निकली हैं। मंगलवार को भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा में शाम तक चालान फार्म जमा किए गए। यहां रोज एक हजार से अधिक चालान जमा होने का औसत है। मुख्य शाखा ही नहीं स्टेट बैंक की जिले में सभी दस शाखाओं में एक जैसा नजारा है। अभ्यर्थियों की भीड़ में जेब कतरे भी लग जाते हैं। जालौन में लाइन में लगकर अभ्यर्थी की जेब पर हाथ साफ करते एक युवक को गिरफ्तार भी कर लिया गया। एक आवेदक के केवल दो चालान ही जमा करने की व्यवस्था की गई है लेकिन इसके बावजूद देर शाम तक भीड़ नहीं छंटती है।

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया का रास्ता खुलने के बाद आवेदकों को चालान फार्म जमा करने के लिए ही जैसे चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। प्रदेश के सभी जनपदों नें कुल 74 हजार शिक्षकों की भर्ती होनी है। नौकरी के लिए बीएड डिग्री धारक हर जिले में आवेदन कर रहे हैं लिहाजा एक एक अभ्यर्थी चालीस चालीस चालान फार्म जमा करने की जुगत में लगे हुए हैं। मंगलवार को हालत यह थी कि सुबह बैंक के खुलने के वक्त के पहले से ही चालान के लिए आवेदकों की लंबी लाइन जमा हो चुकी थी। स्टेट बैंक की सभी 11 शाखाओं में इसके लिए अतिरिक्त काउंटर बनाये गए हैं लेकिन इसके बावजूद भीड़ कम नहीं हो रही है। एक अभ्यर्थी के केवल दो ही चालान जमा किए जा रहे हैं लिहाजा वही आवेदक रोज रोज लाइन में खड़े नजर आ रहे हैं। मुख्य शाखा के साथ सिटी ब्रांच में भी सैकड़ों की संख्या में बीएड डिग्री धारक शिक्षक भर्ती हेतु चालान फार्म जमा करने के लिए जुटे रहे।
--यदि आवेदकों की मंशानुसार थोक में चालान जमा किए गए तो एक आवेदक के फार्म जमा करने में एक से सवा घंटे तक का समय लग सकता है। इस तरह पूरे दिन में दर्जन भर आवेदकों के चालान भी जमा होना मुश्किल होगा। इसी वजह से एक बार में दो ही चालान जमा करने की व्यवस्था की गई है। दीन दयाल वर्मा
प्रबंधक स्टेट बैंक मुख्य शाखा


आवेदकों की कतार में जेब कतरें

जालौन : ई चालान जमा करने के दौरान आवेदकों की कतार में एक जेब कतरा भी लग गया। वह एक युवक की जेब काट रहा था इसी दौरान उसे देख लिया गया और मौके पर मौजूद दरोगा कृष्णस्वरूप यादव को बताकर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया।

news source-dainik jagran-18/12/2012