Pages

Labels

Thursday, July 5, 2012

BETET-'एसटीईटी' पास को प्रारंभिक शिक्षक नियोजन में मौका


BETET-'एसटीईटी' पास को प्रारंभिक शिक्षक नियोजन में मौका

पटना : शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में सफल 1.47 लाख अभ्यर्थियों के दोनों हाथ में लड्डू हैं। इस बार करीब 99 प्रतिशत अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने का सपना साकार हो जाएगा। टीईटी में 82 अंक लाने वाले करीब 11 हजार महिलाओं समेत अन्य आरक्षित कोटि के अभ्यर्थियों को भी शिक्षक नियोजन में शामिल किए जाने की प्रबल संभावना है। इसके लिए शिक्षा विभाग प्रस्ताव तैयार कर रहा है। शीघ्र नीतिगत निर्णय की तैयारी है।

शिक्षा मंत्री प्रशांत कुमार शाही ने बुधवार को बताया कि सरकार सभी सफल अभ्यर्थियों को शिक्षक पद पर नियोजित करने के पक्ष में है। किसी कीमत पर महिलाओं के लिए आरक्षित खाली रह गए सीटों में पुरुष अभ्यर्थियों की नियुक्ति नहीं की जाएगी। प्रशिक्षित शिक्षकों की उम्रसीमा में छूट देने पर भी विचार किया जा रहा है, ताकि शिक्षा के अधिकार के प्रावधान के आलोक में विद्यालयों में छात्रों के अनुपात में शिक्षक पदस्थापित हो सकें।

मंत्री के अनुसार जनता दरबार में एक वाजिब मामला आया था। यह कि 'टीईटी का फार्म भरने की तिथि से जिन अभ्यर्थियों के लिए नियोजन की उम्रसीमा एक साल बची थी, लेकिन रिजल्ट आने पर उनकी उम्र (40 वर्ष) पार कर गई। ऐसे तमाम अभ्यर्थी तो नियोजन प्रक्रिया में शामिल से वंचित रह जायेंगे, जबकि टीईटी के सर्टिफिकेट सात साल तक मान्य है।' मंत्री का मानना है कि जिन अभ्यर्थियों का 'ओवर एज' हो गया है, उनको नियोजन प्रक्रिया में शामिल किया जाना चाहिए। इसके लिए उम्रसीमा में छूट देने पर प्रधान सचिव से बातचीत हुई है और नीतिगत निर्णय के लिए प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

मंत्री के अनुसार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) में 88 हजार अभ्यर्थी सफल हुए हैं। इनमें कक्षा 9वीं एवं 10वीं में नियोजन के लिए 60 हजार और 11वीं तथा 12वीं कक्षा में नियोजन के लिए 28 हजार अभ्यर्थी शामिल हैं। मगर माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में करीब 18 हजार ही रिक्तियां हैं। ऐसे में एसटीईटी के जो अभ्यर्थी बच जायेंगे उन्हें प्रारंभिक विद्यालयों में नियोजित होने का अवसर दिया जाएगा। इस पर भी नीतिगत निर्णय लेकर प्रस्ताव को मंजूरी कराने पर सहमति बनी है। प्रारंभिक विद्यालयों में 1.70 लाख रिक्तियां हैं, जबकि टीईटी में कुल 1.47 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। इनमें 25 हजार 'कामन' हैं। इस प्रकार 1.22 लाख अभ्यर्थियों को प्रारंभिक शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में शामिल होंगे। इनमें भी 10 प्रतिशत अभ्यर्थी नियोजन के लिए आवेदन नहीं भी कर सकते हैं। news source-dainik jagran 5/7/12