Pages

Labels

Monday, July 9, 2012

JTET- चयनित शिक्षकों को केंद्रीय विद्यालय द्वारा निर्धारित प्रति घंटी की दर से 120 रुपये मानदेय भुगतान की बात

JTET- चयनित शिक्षकों को केंद्रीय विद्यालय द्वारा निर्धारित प्रति घंटी की दर से 120 रुपये मानदेय भुगतान की बात

रांची : अब राज्य के 89 मॉडल स्कूलों में जुगाड़ के कमरे व ठेके पर नियुक्त शिक्षकों के भरोसे पढ़ाई शुरू होगी। पिछले वर्ष 40 मॉडल स्कूलों में इस तरह पढ़ाई शुरू हुई थी। मानव संसाधन विकास विभाग ने 49 अन्य नए मॉडल स्कूलों में भी पढ़ाई शुरू करने को लेकर शनिवार को आदेश जारी कर दिया। साथ ही कक्षा छह में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने को लेकर बाकायदा झारखंड एकेडमिक कौंसिल (जैक) को निर्देश भी भेज दिया गया। जैक को इन 49 स्कूलों के लिए भी जुलाई माह में प्रवेश परीक्षा आयोजित करने को कहा गया है। प्रत्येक स्कूल में कक्षा छह में चालीस छात्र-छात्राओं का नामांकन होगा।

विभाग ने आरडीडीई और डीईओ को प्रखंडों की सूची भेजकर उच्च या मध्य विद्यालय के खाली दो-तीन कमरों या भाड़े के कमरे में स्कूल शुरू करने का निर्देश दिया है। बच्चों को पढ़ाने के लिए प्रत्येक स्कूल में सामाजिक विज्ञान, गणित एवं अंग्रेजी विषय के संविदा पर घंटी आधारित शिक्षक नियुक्ति करने का भी निर्देश है। शिक्षकों का चयन डीईओ, डीएसई तथा डीसी द्वारा मनोनीत अनुसूचित जाति या जनजाति के प्रतिनिधि पदाधिकारियों की सदस्यता वाली समिति द्वारा किया जाएगा। चयनित शिक्षकों को केंद्रीय विद्यालय द्वारा निर्धारित प्रति घंटी की दर से 120 रुपये मानदेय भुगतान की बात कही गई है। एक शिक्षक को एक दिन के अधिकतम पांच कक्षाओं के मानदेय का भुगतान होगा। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार के सहयोग से शैक्षणिक रूप से पिछड़े 203 प्रखंडों में केंद्रीय विद्यालय के तर्ज पर मॉडल स्कूल संचालित होने हैं।

जिन प्रखंडों में इस साल शुरू होगी पढ़ाई

रांची : बुढ़मू, कांके, नामकोम, अनगड़ा, मांडर, चान्हो व लापुंग, सिमडेगा : सिमडेगा, कुरडेग, कोलेबिरा, बानो, लातेहार : बालूमाथ व बरवाडीह, पश्चिमी सिंहभूम : झिंकपानी, जगरनाथपुर, तांतनगर, टोंटो, सोनुआ, पूर्वी सिंहभूम : घाटशिला, धालभूमगढ़, चकुलिया, बहरागोड़ा, पटमदा, साहिबगंज : पतना, राजमहल, उधवा, कोडरमा : मरकच्चो, जयनगर, कोडरमा। धनबाद : गोविंदपुर, हजारीबाग : इचाक, बरही, विष्णुगढ़, गोड्डा : पोड़ियाहाट, गोड्डा, सुंदरपहाड़ी, बोरीजोर, गुमला : विष्णुपुर, घाघरा, भरनो, कामडारा, बसिया, पालकोट, गुमला, रायडीह, पाकुड़ : अमरापाड़ा, सरायकेला-खरसावां : सरायकेला, खरसावां, कुचाई।
news source-dainik jagran 09/07/12