Pages

Labels

Saturday, July 21, 2012

BETET-आवेदन के समय उम्र थी तो मिलेगी नौकरी

BETET-आवेदन के समय उम्र थी तो मिलेगी नौकरी
पटना,आपने शिक्षक नियोजन के लिए अगर पात्रता परीक्षा पास कर ली है मगर नियोजन नियमावली के अनुसार तय उम्रसीमा पार कर ली है, तब भी आप नियोजन के योग्य हैं। राज्य सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।
शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव अमरजीत सिन्हा ने जारी आदेश में कहा है कि राज्य के प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों के नियोजन के क्रम में ऐसे मामले प्रकाश में आए हैं जिसमें अभ्यर्थी की उम्र शिक्षक पात्रता परीक्षा के समय निर्धारित उम्रसीमा के अधीन थी तथा उन्होंने शिक्षक पात्रता परीक्षा पास कर ली है। मगर नियोजन के समय नियोजन नियमावली के अनुसार उम्मीदवार की उम्र निर्धारित आयु सीमा से अधिक हो गई है। इस संदर्भ में निर्देश दिया गया है कि जिन उम्मीदवारों की उम्र सीमा शिक्षक पात्रता परीक्षा के समय निर्धारित उम्र सीमा के अधीन थी और उन्होंने पात्रता परीक्षा पास कर ली है तो वैसे उम्मीदवारों की अधिक उम्र सीमा को शिक्षक नियोजन-2012 के अंतर्गत संबंधित नियोजन समिति द्वारा क्षांत करते हुए नियोजन की कार्रवाई की जाएगी। उम्मीदवार के नियोजन आदेश में इस आशय का उल्लेख कर दिया जाएगा।
मालूम हो कि शिक्षक नियुक्ति नियमावली में नियुक्ति की अधिकतम उम्र सीमा वही बताई गई है जो सरकारी नौकरियों में नियुक्ति की उम्र सीमा है। हां, विकलांग तथा माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक पद के लिए प्रशिक्षित उम्मीदवारों एवं पुस्तकालयाध्यक्ष के पद के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्रसीमा में 10 साल की छूट मिलेगी। news source-dainik jagran 21/7/12