Pages

Labels

Tuesday, July 31, 2012

UPBTC- चयन के बाद भी नहीं मिला प्रवेश

UPBTC- चयन के बाद भी नहीं मिला प्रवेश
हापुड़ : शासन द्वारा निजी कालेजों को मान्यता न मिलने का खामियाजा बीटीसी प्रशिक्षण-2011 में प्रवेश की आस में बैठे क्षेत्र के सैकड़ों अभ्यर्थियों को भुगतना पड़ रहा है। मेरिट लिस्ट में चयनित होने के बावजूद जनपद गाजियाबाद और हापुड़ के सैकड़ों अभ्यर्थी प्रवेश के लिए अधिकारियों के चक्कर काट रहे हैं। प्रवेश न मिलने की स्थिति में इन अभ्यर्थियों ने अगले सत्र में उन्हें प्राथमिकता से प्रवेश दिए जाने की मांग की है।

बीटीसी प्रशिक्षण 2011 के लिए हाईस्कूल, इंटरमीडिएट व स्नातक के अंकों के आधार पर मेरिट लगाई गयी थी। मेरिट के आधार पर जनपद गाजियाबाद व हापुड़ के 250 अभ्यर्थियों को हापुड़ डायट में प्रवेश दिया गया। जो पिछले एक वर्ष से प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। लेकिन इस प्रशिक्षण के लिए पिछले वर्ष की तरह इस बार प्राइवेट कालेजों को अभी तक मान्यता नहीं दी गयी है। पिछले वर्ष आठ प्राइवेट कालेजों को मान्यता दी गयी थी, जिनमें चार सौ अभ्यर्थियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया था। इस बार भी शासन के पास इन आठों कालेजों की मान्यता के नवीनीकरण सहित लगभग 15 कालेजों की फाइलें लंबित हैं। इनमें से अधिकतर को मान्यता मिलने के कयास लगाए जा रहे थे। लेकिन शासन द्वारा इस मामले में कोई दिलचस्पी नहीं दिखायी गई। जिसके कारण मेरिट में चयन होने के बावजूद शिक्षक बनने का सपना संजोए बैठे चार अभ्यर्थी प्रवेश के लिए डायट और दूसरे अधिकारियों के चक्कर काट रहे हैं। हर बार इन्हें यही जवाब मिलता है कि शासन द्वारा प्राइवेट कालेजों को मान्यता नहीं मिली है। जिसके कारण ये अभ्यर्थी आर्थिक और मानसिक परेशानियों से जूझ रहे हैं। अभ्यर्थियों ने सोमवार को डायट प्राचार्या को ज्ञापन सौंपकर मांग की कि कालेजों को मान्यता दिलाकर उन्हें प्रवेश दिया जाए अन्यथा आगामी सत्र में उन्हें प्राथमिकता के आधार पर प्रवेश दिया जाए। मांग करने वालों में सुबोध कुमार, राहुल शर्मा, योगेंद्र, विपिन पाराशर, परवेज, मुकेश, हिमांशु चौहान, सौरभ, अरुण गौड़, कोमल, हितेश, प्रीति, निकुंज, प्रियंका व जियाउर रहमान शामिल थे।

इस संबंध में डायट प्राचार्य निशा अस्थाना का कहना है कि शासन से कालेजों का नवीनीकरण व मान्यता न मिलने के कारण इन अभ्यर्थियों को कालेजों में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गयी। मान्यता का इंतजार किया जा रहा है। news source-dainik jagran 31/07/2012