Pages

Labels

Monday, July 30, 2012

PBTET-शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के कई केंद्रों पर हंगामा


PBTET-शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के कई केंद्रों पर हंगामा- 50 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इसकी परीक्षा के लिए कुल 7 लाख 10 हजार परीक्षार्थियों ने नामांकन किया था। 

कोलकाता :स्कूल सर्विस कमीशन (एसएससी) की परीक्षा में आज कोलकाता हावड़ा सहित जिलों कई केन्द्रों पर प्रश्न पत्र पहुंचने में विलम्ब को लेकर हंगामा हुआ और अनेक छात्रों ने परीक्षा का बहिष्कार किया। उत्तरी अंचल में कई परीक्षा केंद्रों पर हुई असुविधाओं को ध्यान में रखते हुए स्कूल सेवा आयोग की ओर से बांग्ला पास एवं उर्दू पास की परीक्षा फिर से ली जाएगी। पूर्वी अंचल को लेकर विचार विमर्श के बाद कोई सूचना दी जाएगी। पूर्वी एवं दक्षिण पूर्वी अंचल में परीक्षा सुचारु रुप से हुई। एसएससी के चेयरमैन चितरंजन मंडल ने रविवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि एसएससी की परीक्षा में किया गया हंगामा एक रची-रचाई साजिश थी। इसकी जांच के लिए कमीशन की ओर से एक कमेटी का भी गठन किया जाएगा। जिन परीक्षार्थियों ने परीक्षा का बायकाट किया है उसकी जिम्मेवारी न तो कमीशन लेगा और ना ही प्रशासन। उन्होंने कहा कि जिन छात्रों ने टेट की परीक्षा दी है सिर्फ उनकी ही दुबारा परीक्षा ली जाएगी। उन्होंने बागनान में परीक्षा केंद्र पर पहुंचे नेताओं के बारे में सवाल खड़े किए।

उच्च शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने एसएससी से घटना की पूरी रिपोर्ट मांगी है। शनिवार को (एसएससी) की परीक्षा के दौरान राज्य के कई परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्र को लेकर हुई समस्या की वजह से परीक्षा देरी से शुरु हुई। जिस कारण परीक्षार्थियों को काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ा। कहीं प्रश्नपत्र की कमी, कहीं प्रश्नपत्र भेजे ही नहीं गए, कहीं प्रश्नपत्र आने में देरी तो कहीं एडमिट कार्ड पर परीक्षा केंद्र के नाम में ही गलती। इन सभी कारणों को लेकर कई केंद्रों पर परीक्षार्थियों ने जम कर हंगामा किया।

हावड़ा के बागनान स्थित आदर्श विद्यालय में 600 परीक्षार्थियों का सेंटर पड़ा था। लेकिन प्रश्न पत्र वितरण के समय 210 प्रश्न पत्र कम पड़ गये। उसके बाद सभी परीक्षार्थियों ने वहां हंगामा मचाना शुरु कर दिया। परीक्षा शुरु होने का समय सुबह 11 बजे था लेकिन छात्रों की नाराजगी की वजह से किए गए प्रदर्शन के कारण परीक्षा समय पर शुरु नहीं हुई। सूचना पाकर पुलिस, बागनान के बीडीओ स्थानीय विधायक एवं पार्षद भी परीक्षा केंद्र पर पहुंचे। उसके बाद एसएससी की ओर से 2 बजे के बाद वहां प्रश्नपत्र पहुंचाए गए लेकिन परीक्षार्थियों ने परीक्षा देने से मना कर दिया। हंगामाकारी छात्रों का कहना था कि इस परीक्षा का कोई महत्व नहीं रह गया। फिर से परीक्षा ली जाय।

- एडमिट कार्ड पर परीक्षा केंद्र का नाम गलत

दक्षिण 24 परगना के 120-140 छात्रों के एडमिट कार्ड पर सेंटर का नाम गलत दिया गया था। मोगराहाट स्कूल की जगह डायमंड हार्बर स्थित मोहनपुर हाई स्कूल का स्कूल का नाम लिखा था। परीक्षार्थी जब मोगराहाट स्थिल स्कूल में पहुंचे तो उन्होंने देखा कि सेंटर में ताला बंद है। उसके बाद डायमंड हार्बर महकमा शासक की ओर से उन सभी परीक्षार्थियों के लिए गाड़ी की व्यवस्था करके उन्हें सेंटर तक पहुंचाया गया।

- वर्धवान में परीक्षा केंद्र पर रैफ

वर्घवान के कांशियारा हाइस्कूल में कुल 299 छात्रों का सेंटर पड़ा था। जिसमें से 99 प्रश्नपत्र कम थे। उसके बाद 99 प्रश्नपत्रों को निर्धारित समय से काफी देर बाद पहुंचाया गया था। अत: घटना से नाराज परीक्षार्थियों ने परीक्षा देने से मना करते हुए वहां हंगामा मचाना शुरु कर दिया। अंतत: स्थिति को नियंत्रित करने के लिए रैफ भी उतारना पड़ा।

- मालदा के महिला कालेज में परीक्षा रद

मालदा जिले के महिला कालेज में कुल 450 परीक्षार्थियों का सेंटर पड़ा था। लेकिन दोपहर 2 बजे तक यहां एक भी प्रश्नपत्र नहीं पहुंचा था। उसके बाद एसएससी की ओर से इस केंद्र में होने वाली परीक्षा को रद्द किया गया। हालांकि यह परीक्षा कब ली जाएगी इसकी जानकारी अब तक नहीं दी गई है।

हुगली के चुचुड़ा देशबंधु हाइस्कूल में अंग्रेजी की जगह बांग्ला प्रश्नपत्र दिया गया था। मालदा के कालियाचक में महम्मदिया हाई मदरसा में लगभग 25 देरी से परीक्षा शुरु हुई अत: परीक्षा 30 मिनट देरी से शुरु हुई है। उत्तर 24 परगना के हावड़ा प्रफुल्ल नगर विद्यामंदिर में फस्ट पार्ट में प्रश्नपत्र कम आए थे। अत: यहां 1 घंटा 15 मिनट देरी से परीक्षा शुरु हुई थी। गोबराडांगा खाटूरा हाइस्कूल में सेकेंड हाफ में 12 प्रश्नपत्र कम आए थे। यहां भी देरी से परीक्षा शुरु हुई थी। गोबराडांगा ग‌र्ल्स स्कूल में गणित के प्रश्नपत्र कम दिए गए थे।

गौरतलब है कि एसएससी की ओर से 50 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इसकी परीक्षा के लिए कुल 7 लाख 10 हजार परीक्षार्थियों ने नामांकन किया था। news source-dainik jagran 30/07/12