Pages

Labels

Sunday, July 8, 2012

अब नौकरियां भी दिलाएगी फेसबुक, लांच करेगी जॉब बोर्ड

अब नौकरियां भी दिलाएगी फेसबुक, लांच करेगी जॉब बोर्ड
सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक जल्द ही नौकरियां दिलाने का काम भी करेगी। नई जॉब की जानकारी देने वाली मौजूदा कंपनियों के साथ मिलकर फेसबुक अपना जॉब बोर्ड लांच करेगी।

सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि ब्रांचआउट, जॉबवाइट और वर्क 4लैब्स कम से कम तीन ऐसी कंपनियां हैं, जो फेसबुक के जॉब बोर्ड के लिए प्लेटफॉर्म तैयार करेंगी। लिंकेडलिन जैसी साइटों की बढ़ती लोकप्रियता के मद्देनजर फेसबुक यह कदम उठा रही है। लिंकेडलिन सोशल नेटवर्किंग के क्षेत्र में भी कदम बढ़ा रही है।

हालांकि फेसबुक पर जॉब पोस्ट के बारे में न्यूज फीड में दिखेगा या नहीं, यह अभी साफ नहीं है। कैरियर रिक्रूटमेंट को लेकर कई बड़ी कंपनियों की फेसबुक पर मौजूदगी पहले से ही है, लेकिन जॉब पोस्टिंग और सर्च के लिए एक केंद्रीय सिस्टम इस सोशल साइट पर नौकरी की तलाश और आसान बना देगा।

हालिया आंकड़ों के मुताबिक जॉब पोस्टिंग बाजार 4.3 अरब डॉलर का है। इसलिए तमाम कंपनियां इसमें हाथ आजमाना चाहती हैं। पिछले साल अक्तूबर में फेसबुक ने नई नौकरियां ढूंढ़ने वालों की मदद करने के लिए पहल की थी। तब उसने अमेरिकी श्रम विभाग और तीन रोजगार संबंधी एजेंसियों से गठजोड़ किया था, ताकि अमेरिका में सोशल मीडिया के जरिए बेरोजगारी को कम किया जा सके।

इन एजेंसियों के साथ मिलकर फेसबुक ने सोशल जॉब्स पोर्टल भी लांच किया। फेसबुक अपने इस पेज को अमेरिका के 10 राज्यों में बढ़ावा देना चाहती है, जहां बेरोजगारी की दर काफी ज्यादा है। कंपनी ने कहा था कि लोग यहां मुफ्त में नौकरी तलाश सकेंगे। फेसबुक की योजना जॉब लिस्टिंग के क्षेत्र में कदम बढ़ाने की भी है। जॉब बोर्ड के जरिए फेसबुक लिंकेडलिन और मांस्टर.कॉम जैसी साइटों को टक्कर दे सकती है।
source-amar ujala 08/07/12