Pages

Labels

Monday, July 30, 2012

SSC-56 फीसदी ने दी एसएससी परीक्षा


SSC-56 फीसदी ने दी एसएससी परीक्षा
इलाहाबाद : कर्मचारी चयन आयोग मध्य क्षेत्र की ओर से रविवार को स्टेनोग्राफर ग्रेड सी-डी परीक्षा का आयोजन किया गया। यह परीक्षा उत्तर प्रदेश व बिहार के 12 शहरों में 48 केंद्रों पर आयोजित की गई। इसमें 55.80 प्रतिशत परीक्षार्थी उपस्थित रहे। बरेली में परीक्षा के लिए बाद में तिथियों की घोषणा की जाएगी जिसके लिए दूसरा प्रवेश पत्र भी जारी किया जाएगा।

इलाहाबाद, लखनऊ, आगरा, वाराणसी, मेरठ, कानपुर, गोरखपुर पटना, दरभंगा, भागलपुर, कानपुर में सुबह साढ़े नौ से 11 व दोपहर डेढ़ से तीन बजे के बीच आयोजित की गई। आज की परीक्षा के लिए दो लाख चार हजार सात सौ अस्सी परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र जारी किए गए थे। इनमें से 114176 ने परीक्षा में हिस्सा लिया। यह कुल प्रतिभागियों का 55.80 प्रतिशत रहा।


इलाहाबाद में 54.7 प्रतिशत उपस्थिति

इलाहाबाद में 54.7 प्रतिशत ने परीक्षा दी। यहां 21022 परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र जारी किए गए थे। इनमें से 11501 ने परीक्षा दी। इसी तरह लखनऊ में 60.26 फीसदी, वाराणसी में 54.68, पटना में 61.62 फीसदी परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी।

हिंदी माध्यम पर अंग्रेजी भारी

दो घंटे के प्रश्नपत्र के तीसरे खंड अंग्रेजी भाषा एवं कांप्रीहेंसन के 100 सवाल हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए मुसीबत साबित हुए। सुल्तानपुर के प्रदीप कुमार ने बताया कि इस सेक्शन के सवालों को हल करने के लिए अंग्रेजी व्याकरण की बेहतर जानकारी होना बहुत जरूरी है। प्रतापगढ़ की आचल मानती हैं कि अंग्रेजी के बोलचाल के अलावा साहित्यिक शब्दों की जानकारी के लिए रोजाना अंग्रेजी अखबार पढ़ना मददगार साबित हो सकता है। फतेहपुर के राजेश को सामान्य ज्ञान के प्रश्नपत्र में इतिहास और राजव्यवस्था के सवालों ने परेशान किया।