Pages

Labels

Tuesday, July 24, 2012

SSC-कर्मचारी चयन आयोग की भारतीय सूचना सेवा के कनिष्ठ ग्रेड समूह ख अराजपत्रित की परीक्षा रविवार को संपन्न हुई।


SSC-कर्मचारी चयन आयोग की भारतीय सूचना सेवा के कनिष्ठ ग्रेड समूह ख अराजपत्रित की परीक्षा रविवार को संपन्न हुई।
इलाहाबाद : कर्मचारी चयन आयोग की भारतीय सूचना सेवा के कनिष्ठ ग्रेड समूह ख अराजपत्रित की परीक्षा रविवार को संपन्न हुई। परीक्षा में केवल 37.20 फीसद अभ्यर्थी ही शामिल हुए। परीक्षा में शामिल होने के लिए इलाहाबाद के छह परीक्षा केंद्रों पर 1785 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किए गए थे।
इलाहाबाद के छह परीक्षा केंद्रों पर पहली पाली में 664 और दूसरी पाली में 651 अभ्यर्थी पहुंचे। अखिल भारतीय स्तर पर इस परीक्षा का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग के कर्नाटक क्षेत्र ने किया था। परीक्षा के दौरान प्रथम प्रश्न पत्र में 150 अंक के सामान्य बुद्धि एवं तर्क, सामान्य अंग्रेजी और सामान्य जानकारी से संबंधित 150 बहुविकल्पीय सवाल पूछे गए। दूसरी पाली में 150 अंकों की द्वितीय प्रश्न पत्र की लिखित परीक्षा हुई। दूसरे प्रश्न पत्र में पत्रकारिता जनसंचार से संबंधित सवाल पूछे गए।
'मुंबई धमाके' में फंसे अभ्यर्थी
कर्मचारी चयन आयोग ने भारतीय सूचना सेवा के अभ्यर्थियों से 13 जुलाई को हुए हमले के स्पॉट के बारे सवाल पूछा। प्रथम प्रश्न पत्र के सामान्य जानकारी खंड के तहत विज्ञान से संबंधित सवालों ने अभ्यर्थियों को उलझाया। बॉयोलॉजी से संबंधित सवालों हाइड्रोपोनिक्स, बॉयोडीजल, कल्पना-1, कोरिओ-विटेलीन प्लैसेंटा, रेड रस्ट, गीता रहस्य, वाकिंग फर्न, पनामा नहर, पानीपत का प्रथम युद्ध, एलपीजी से संबंधित प्रश्नों ने अभ्यर्थियों को मुश्किल में डाला। वहीं दूसरे प्रश्न पत्र में इंट्रो लेखन, कॉपीराइट, मीडिया रेगुलेशन, विज्ञापन, रेडियो और क्षेत्रीय मीडिया से संबंधित सवाल पूछे गए। NEWS SOURCE-DAINIK JAGRAN 24/7/12