Pages

Labels

Sunday, July 29, 2012

CTET-शिक्षक पात्रता परीक्षा का भी बजा बिगुल


CTET-शिक्षक पात्रता परीक्षा का भी बजा बिगुल
CTET- 'सीटेट' यह परीक्षा 18 नवंबर को दो पालियों में होगी।
सीबीएसई ने तीसरी शिक्षक पात्रता परीक्षा 'सीटेट' की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह परीक्षा 18 नवंबर को दो पालियों में होगी। कक्षा एक से पांच तक का शिक्षक बनने के लिए पहली पाली तथा छह से आठ तक का शिक्षक बनने के लिए दूसरी पाली की परीक्षा में शामिल होना होगा। जो अभ्यर्थी कक्षा एक से आठ तक के लिए शिक्षक बनना चाहते हों, वे दोनों पालियों की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए पहली बार एक अगस्त से 31 अगस्त तक सीबीएसई या सीटेट की वेबसाइट पर आनलाइन फार्म भरे जाएंगे। सीबीएसई अबतक ऐसी दो परीक्षाएं आयोजित कर परिणाम जारी कर चुका है।


उल्लेखनीय है कि निश्शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा अधिनियम-2009 के तहत केंद्र सरकार ने शिक्षकों की नियुक्ति के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य कर दिया है। बाकायदा एनसीटीई ने इस पात्रता परीक्षा में शामिल होने के लिए रेगुलेशन जारी किया है, जिसमें कक्षा एक से पांच तथा छह से आठ तक के शिक्षक के लिए अलग-अलग अर्हता तय की गई है। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने अखिल भारतीय स्तर पर शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी सीबीएसई को दी है। वहीं, राज्य स्तर पर सरकारी स्कूलों में नियुक्ति के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) आयोजित करने का प्रावधान है। झारखंड में अभी तक एक भी 'टेट' परीक्षा का आयोजन सफलतापूर्वक नहीं हो सका है।

----------

सीटेट से जिन स्कूलों में बन सकते हैं शिक्षक

- सभी निजी स्कूल

- केंद्रीय विद्यालय

-नवोदय विद्यालय

- राज्य सरकार चाहे तो 'टेट' आयोजित नहीं होने पर 'सीटेट' उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की कर सकती है शिक्षक पद पर नियुक्ति। new source-dainik jagran 29/07/12

http://cbse.nic.in/CTET_nov_2012_English_2012.pdf
http://cbse.nic.in/CTET_nov_2012_Hindi_2012.pdf