Pages

Labels

Thursday, July 5, 2012

BETET-अब नियुक्त होंगे 1.70 लाख प्रारंभिक शिक्षक


अब नियुक्त होंगे 1.70 लाख प्रारंभिक शिक्षकजागरण ब्यूरो, पटना : राज्य में अब 1.70 लाख प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति होगी। इससे पूर्व के शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में छूट गए अभ्यर्थियों को मौका मिलने की उम्मीद जगी है। यह निर्णय राज्य सरकार ने सभी जिलों से रिक्तियों और अतिरिक्त शिक्षकों के खाली पदों की संख्या उपलब्ध होने के मद्देनजर लिया है। इससे पहले प्रदेश में सवा लाख शिक्षकों की नियुक्ति करने की घोषणा की गई थी।

शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की नियुक्ति के मद्देनजर आगामी 6 जुलाई को सभी जिला शिक्षा अधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों की बैठक मुख्यालय में बुलाई है। बैठक में शिक्षकों के नियोजन प्रक्रिया शुरू करने संबंधी आवश्यक जानकारी दी जाएगी। इसी दिन जिला स्तर पर उपलब्ध रिक्तियों की सूची भी उपलब्ध कराई जाएगी।

शिक्षा विभाग के प्रवक्ता आरएस सिंह के मुताबिक राज्य के 71 हजार प्रारंभिक विद्यालयों में रिक्तियों के मद्देनजर ही 1.70 लाख शिक्षकों के नियोजन करने का निर्णय लिया गया है। नियोजन में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है। श्री सिंह के अनुसार ऐसे करीब 25 हजार अभ्यर्थी हैं जिन्होंने शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीइटी) के रिजल्ट में 82 अंक लाया है जो नियोजन के लिए जरूरी 55 प्रतिशत अंक से कम (54.5 फीसद) है। ऐसे अभ्यर्थियों को शिक्षक नियोजन में शामिल करने पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जा रहा है। इन अभ्यर्थियों से जुड़ी अंकों की संचिका बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से शीघ्र उपलब्ध कराने को कहा गया है।

शिक्षा विभाग के इस पहल से टीईटी में उत्तीर्ण अधिकांश अभ्यर्थियों के लिए शिक्षक बनने का सपना साकार होने जा रहा है। ध्यान रहे कि टीइटी में कुल 37 हजार 337 महिलाएं ही उत्तीर्ण हुई हैं। इनमें 13 हजार 261 महिलाएं पहली से पांचवीं कक्षा में शिक्षकों के बहाली के लिए उत्तीर्ण हुई हैं, जबकि 24 हजार 74 महिलाएं कक्षा छह से आठवीं तक के शिक्षकों की बहाली के लिए सफल हुई हैं। वैसे शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीइटी) में कुल 1.47 लाख परीक्षार्थी सफल हुए हैं।

---------

टीईटी-एसटीईटी पास अभ्यर्थयों को 15 जुलाई के बाद मिलेंगे सर्टिफिकेट

जागरण ब्यूरो, पटना : राज्य में प्रारंभिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) और माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को आगामी 15 जुलाई के बाद से प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। शिक्षा विभाग के प्रवक्ता आरएस सिंह के मुताबिक टीईटी और एसटीईटी में सफल अभ्यर्थियों को प्रमाण पत्र उसी जिले में मिलेंगे जिस जिले से वे परीक्षा में शामिल होकर उत्तीर्ण हुए हैं। शिक्षक पद पर नियोजन के लिए आवेदन पत्र के साथ अभ्यर्थी को प्रमाण पत्र की छायाप्रति संलग्न करना अनिवार्य होगा। खास बात यह कि प्रमाण पत्र की मान्यता सात साल के लिए है। news source-dainik jagran 4/7/12