Pages

Labels

Sunday, April 29, 2012

यूजीसी नेट परीक्षा में ऑनलाइन आवेदन की तिथि 30 अप्रैल से बढ़ाकर 2 मई कर दी गयी है।

 पटना। यूजीसी नेट परीक्षा में ऑनलाइन आवेदन की तिथि 30 अप्रैल से बढ़ाकर 2 मई कर दी गयी है। विश्वविद्यालय में हार्डकॉपी जमा करने की तिथि 7 मई से बढ़ाकर 9 मई कर दी गयी है। परीक्षा 24 जून को होनी है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए चार हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हो गये हैं।
पटना विश्वविद्यालय के विकास पदाधिकारी सह यूजीसी नेट कोऑर्डिनेटर डॉ. संजय कुमार ने बताया कि लगातार छात्रों की संख्या बढ़ रही है। गत दिसंबर माह में हुई परीक्षा में 7600 परीक्षार्थियों ने आवेदन जमा किया था। छात्रों की संख्या बढ़ने से परीक्षा आयोजित कराने में दिक्कत हो रही है।


इस परीक्षा के लिए पांच केन्द्र बनाए जाएंगे। इनमें पटना कॉलेज, साइंस कॉलेज, मगध महिला, वाणिज्य और लॉ कॉलेज के नाम शामिल हैं। उन्होंने बताया कि अब छात्र-छात्राओं को नेट परीक्षा के रिजल्ट के इंतजार में लंबा समय नहीं बिताना पड़ेगा।

यूजीसी ने वर्ष 2012 से एक नई व्यवस्था शुरू की है। इस व्यवस्था के तहत छात्र-छात्राएं परीक्षा केंद्र पर कार्बन कॉपी ले जा सकते हैं। इस कार्बन कॉपी को ऑप्टिकल रीडर आंसर सीट के नीचे लगाकर और फिर उस कार्बन प्रिंट को घर ला सकते हैं।

कार्बन प्रिंट के उस आंसर सीट के आधार पर परीक्षार्थी अपनी परीक्षा का मूल्यांकन कर सकते हैं। परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए यूजीसी ने परीक्षाओं में कार्बन प्रिंट ले जाने की अनुमति दी है। यूजीसी ने साथ ही साथ अगले साल सभी प्रश्नों को वस्तुनिष्ठ करने का भी फैसला किया है।

नेट की परीक्षा में अभी दो पेपर वस्तुनिष्ठ और एक पेपर सब्जेक्टिव होता है। यूजीसी का मानना है कि सब्जेक्टिव होने के कारण कॉपी जांच प्रक्रिया में देरी हो जाती है। इसी से रिजल्ट विलंब से घोषित हो पाता है।
news-hindustan