Pages

Labels

Tuesday, May 22, 2012

बीटेक में सीधे एडमिशन लेने के लिए छात्रों को इंटर में 60 फीसदी अंक पाना अनिवार्य होगा।-up



यूपी के निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीटेक में सीधे एडमिशन लेने के लिए छात्रों को इंटर में 60 फीसदी अंक पाना अनिवार्य होगा। इस संबंध में प्राविधिक विश्वविद्यालय द्वारा शासन को भेजे गए प्रस्ताव पर अंतिम निर्णय लिए जाने की तैयारी है।

गौतमबुद्ध प्राविधिक विश्वविद्यालय के कुलसचिव यूएस तोमर कहते हैं कि केंद्रीय प्रवेश समिति के इस निर्णय से निजी कॉलेजों की गिर रही साख सुधर जाएगी। हालांकि, निजी कॉलेज प्रबंधन का कहना है कि काउंसलिंग के दौरान सभी सीटें नहीं भर पाती हैं, ऐसे में 50 फीसदी अंक वालों को ही एडमिशन देने की अनुमति होनी चाहिए।

यूपी के दोनों प्राविधिक विश्वविद्यालय से 698 निजी इंजीनियरिंग कॉलेज संबद्ध हैं। इनमें बीटेक की 1.20 लाख सीटें हैं। इन सीटों को भरने के लिए राज्य प्रवेश परीक्षा (एसईई) आयोजित कराई जाती है। सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों की सीटों पर एडमिशन काउंसलिंग के माध्यम से दिया जाता है।

यूपी में कभी भी काउंसलिंग से बीटेक की सभी सीटें नहीं भरी हैं। इसलिए कॉलेज प्रबंधन को रिक्त सीटों को भरने की अनुमति दे दी जाती थी। पूर्व में इंटर में भौतिक व रसायन विज्ञान तथा गणित में 40 फीसदी अंक वालों को सीधे एडमिशन दे दिया जाता था, लेकिन इस बार प्राविधिक विश्वविद्यालय इसके पक्ष में नहीं है।

खाली रह जाती हैं सीटें
निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीटेक की हर साल काउंसलिंग के बाद करीब 80 हजार से 85 हजार सीटें खाली रह जाती हैं। बीटेक की रिक्त सीटों पर सीधे एडमिशन देने के लिए 60 फीसदी अंक की अनिवार्यता कर दिए जाने के बाद और अधिक सीटें खाली रह जाएंगी। इसलिए प्राविधिक विश्वविद्यालय को इंटरमीडिएट में अधिकतम 50 फीसदी अंक की अनिवार्यता होनी चाहिए। क्योंकि इसके पहले भी 50 फीसदी की ही अनिवार्यता रही है।
--देवमूर्ति, अध्यक्ष, यूपी टेक्निकल इंटीट्यूशन फाउंडेशन
source-amar ujala 22/5/12