Pages

Labels

Saturday, May 19, 2012

रिजल्ट देख कर लगा जैसे मैंने आसमान छू लियाः अर्पित



भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के एंट्रेंस में ऑल इंडिया टॉपर बने अर्पित अग्रवाल भले ही अब इंजीनियर बनने जा रहे हों, लेकिन उन्होंने प्रवेश परीक्षा को भेदने के लिए प्रबंधन के गुणों को अपना हथियार बनाया है।

अपनी सफलता को वह इस तरह बताते हैं कि पढ़ाई, कोचिंग व अन्य गतिविधियों में सामंजस्य बैठाना आना चाहिए। अर्पित के टॉपर बनने की सूचना उनके पिता को सुबह 6 बजे आईआईटी-जेईई परीक्षा के चेयरमैन जी बी रेड्डी ने फोन पर दी। अर्पित को यह तो मालूम था कि कड़ी मेहनत के बल पर वह टॉप पांच में रैंक हासिल कर लेंगे, लेकिन पहले रैंक की उम्मीद नहीं थी।

फरीदाबाद के मॉडर्न विद्या निकेतन स्कूल से पढ़ाई करने वाले अर्पित कहते हैं कि पहले तो लगा कोई फॉल्स कॉल तो नहीं है, लेकिन जब ऑनलाइन रिजल्ट देखा तो लगा आसमान छू लिया। अब उनका पूरा फोकस आईआईटी दिल्ली से कंपयूटर इंजीनियर बनने की है। वहीं आईआईएम जाकर मैनेजमेंट की पढ़ाई भी करना चाहते हैं।

फिल्मों और टीवी से दूर अर्पित इन दिनों खुद को आमिर खान के टीवी शो सत्यमेव जयते से जुड़ा पाते हैं। वह कहते हैं कि यह शो काफी अलग है और देखने पर मजबूर कर देता है। आईआईटी में जाने की प्रेरणा के बारे में वह बताते हैं कि 11वीं से तैयारी तो शुरू की लेकिन अपने रिश्ते के भाइयों से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ता रहा। उनका एक भाई पांच साल पहले आईआईटी में 35वां रैंक हासिल किया था।

अर्पित चेतन भगत की पुस्तकों को पढ़ने के शौकीन हैं। पूर्व राष्ट्रपति डॉ. अब्दुल कलाम से भी प्रेरित हैं। वह कहते हैं कि उनसे मिलने की भी बड़ी तमन्ना है। आईआईटी के लिए पार्टियों और टीवी से दूरी बनाए रखी। अपने शिक्षकों और कोचिंग संस्थान की बातों को हमेशा गंभीरता से लिया।

दिल्ली पीडब्ल्यूडी में इंजीनियर अर्पित के पिता ओपी अग्रवाल उनकी उपलब्धि में फिट्जी और स्कूल (एमवीएन) का काफी योगदान मानते हैं। स्कूल के वाइस प्रिंसिपल जे.पी गौड़ कहते हैं कि उन्हें मालूम था कि अर्पित इतिहास को दोहराएगा। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2009 में आईआईटी जेईई टॉपर नितिन जैन भी फरीदाबाद के इसी स्कूल के छात्र रहे हैं।

पहली रैंक आने की सूचना पर पहले तो यकीन ही नहीं हुआ। मेरे भीतर सफलता पाने का जुनून था, मेहनत भी उसी हिसाब से की थी, लेकिन यह कल्पना भी नहीं थी कि मैं टॉप करूंगा। पढ़ाई खत्म करने के बाद मैं सिविल सर्विस के माध्यम से देश की सेवा करना चाहता हूं।-अर्पित अग्रवाल
 source-amar ulala 19/5/12