Pages

Labels

Tuesday, May 29, 2012

RPSC-आरपीएससी की लेखाकार भर्ती परीक्षा में गलतियों की भरमार

आरपीएससी की लेखाकार भर्ती परीक्षा में गलतियों की भरमार
परिणाम के बाद भी 1,374 पदों में से 880 खाली रह गए, आयोग नहीं दे रहा अभ्यर्थियों को सही जानकारी, प्रश्न पत्र से सवाल हटाए लेकिन नहीं दिए बोनस अंक


जयपुर.लेखाकार व कनिष्ठ लेखाकार सीधी भर्ती परीक्षा 2011 के अभ्यर्थियों ने सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से शिकायत की कि राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने इस परीक्षा से लेकर परिणाम में कई गलतियां की हैं। आयोग की इस लापरवाही के कारण कई अभ्यर्थियों का नौकरी पाने का सपना टूट गया।

अग्रवाल फार्म निवासी वीरेंद्र सिंह, त्रिवेणी नगर निवासी रामधन मीणा, बजाज नगर निवासी मुकेश कुमार और गोविंद प्रसाद गुप्ता ने मांग की है कि आरपीएससी हटाए गए प्रश्नों के बोनस अंक दे और परीक्षा में पास होने की न्यूनतम प्राप्तांक 40 प्रतिशत से घटाकर 35 प्रतिशत कर दे तो रिक्त पद भरे जा सकते हैं।

880 पद खाली रह गए

आरपीएससी ने सितंबर 2011 में लेखाकार के 413 और कनिष्ठ लेखाकार के 961 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ की थी। नौ मई को घोषित परिणाम में लेखाकार के 395 पद और कनिष्ठ लेखाकार के केवल 95 पद ही भरे गए। यानी कुल 1,374 पदों में से 880 पद रिक्तरह गए।

आरपीएससी ने ये गलतियां कीं

:भर्ती की विज्ञप्ति में 450 अंकों का एक प्रश्न पत्र होना बताया। जबकि भर्ती परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्र पर 100 अंक प्रिंट थे।

:परीक्षा का समय विज्ञप्ति में 2 घंटे 30 मिनट दर्शाया था, जबकि परीक्षा में दिए गए पेपर में 3 घंटे प्रिंट था।

:पेपर में 150 सवाल थे और एक सवाल 3 अंक का था। गलत उत्तर पर माइनस मार्किग थी। इसमें एक तिहाई अंक काटने का प्रावधान रखा। ऐसे में गलत उत्तर पर एक अंक काटना था, लेकिन अभ्यर्थियों को पॉइंट में नंबर दिए गए, जो नियमों के अनुसार संभव नहीं था।

:कई सवाल गलत मानते हुए पेपर से हटा दिए गए, लेकिन उनके बोनस अंक देने के बजाय इनके अंकों का शेष सवालों में समायोजन कर दिया। अभ्यर्थियों को इसकी जानकारी नहीं दी जा रही।

'अभ्यर्थियों ने न्यूनतम प्राप्तांक हासिल नहीं किए, इसलिए पद खाली रह गए। पेपर में पूर्णाक व पेपर का समय गलत प्रिंट हो गया था। इसकी जानकारी अभ्यर्थियों को दे दी गई थी। कुछ सवालों के ऑब्जेक्शन आने के बाद उन्हें हटा दिया गया। इनके अंक शेष सवालों में समायोजित कर लिए गए। इस कारण अभ्यर्थियों को पॉइंट में अंक प्राप्त हुए। आयोग रिक्तपद और सलेक्ट हुए अभ्यर्थियों की जानकारी सरकार को भेज देगा।'

रामलाल सोलंकी, उपसचिव, आरपीएससी

 source-bhaskar.com