Pages

Labels

Wednesday, May 30, 2012

UPPSC-यूपीपीएससी में उम्र सीमा बढ़नी तय

यूपीपीएससी में उम्र सीमा बढ़नी तय

-प्रमुख सचिव, कार्मिक ने दोबारा आयोग का मांगा अभिमत

-लोक सेवा आयोग अपने पूर्व के अभिमत पर अडिग, फिर जवाब भेजा

वरिष्ठ संवाददाता, इलाहाबाद : लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में उम्र सीमा 35 से 40 किया जाना अब लगभग तय हो गया है। आयोग के जवाब से असंतुष्ट प्रमुख सचिव कार्मिक ने दोबारा इस मुद्दे पर राय मांगी थी, जिसका आयोग ने मंगलवार को पुन: जवाब दे दिया है। हालांकि आयोग अपने सोमवार को भेजे गए जवाब पर अडिग रहा। सूत्रों के मुताबिक अब इस मसले पर कैबिनेट की जल्द मुहर लगने के प्रबल आसार हैं।

प्रमुख सचिव, कार्मिक राजीव कुमार ने शुक्रवार को लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में अधिकतम उम्रसीमा 35 से बढ़ाकर 40 वर्ष किए जाने पर आयोग की राय मांगी थी। आयोग ने इस पत्र के जवाब में अपने अभिमत में कहा था कि शासन अगर उम्रसीमा बढ़ाना ही चाहता है तो आयोग को इसमें कोई आपत्ति नहीं होगी। हालांकि आयोग ने यह भी कहा कि यदि उम्रसीमा बढ़ाई गई और अभ्यर्थी का चयन नहीं हुआ और वह 45 वर्ष की उम्र पार कर गया तो वह फ्रस्टेट हो जाएगा। इसके बाद वह क्या करेगा? इसके अलावा यदि कोई अभ्यर्थी 21 वर्ष में चयनित होगा और दूसरा 45 वर्ष का तो एक ही पद पर जनरेशन गैप होगा। आयोग ने यह भी कहा है कि यदि शासन उम्रसीमा बढ़ा ही रहा है तो संघ लोक सेवा आयोग की तर्ज पर यूपीपीएससी की परीक्षाओं में भी अटेम्प्ट को सीमित कर दिया जाना चाहिए। शासन को आयोग का जवाब मिलने के बाद प्रमुख सचिव कार्मिक ने मंगलवार को आयोग को दोबारा पत्र भेजकर उसका अभिमत मांगा। आयोग ने अपने पूर्व में भेजे गए अभिमत पर अडिग रहते हुए शासन को दोबारा अपना जवाब भेज दिया है।

सूत्रों की मानें तो शासन लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में उम्रसीमा पांच साल बढ़ाए जाने का मन बना लिया है। इस मामले में प्रतियोगियों का प्रतिनिधिमंडल पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मिला था। प्रतियोगी छात्रों के मुताबिक सीएम ने प्रतिनिधि मंडल को उम्र बढ़ाने के प्रति आश्वस्थ किया था। फिलहाल प्रतियोगियों की निगाहें अब कैबिनेट के फैसले पर टिक गई हैं।

source-dainik jagran 29/5/12