Pages

Labels

Saturday, May 19, 2012

प्रभाकर को ओबीसी और हिमांशु प्रकाश को एससी में पहली रैंक

रूपक शर्मा और उत्कर्ष श्रीवास्तव को मिली टाप रैंक
प्रभाकर को ओबीसी और हिमांशु प्रकाश को एससी में पहली रैंक
इलाहाबाद। देश के सबसे प्रतिष्ठित तकनीकी संस्थान आईआईटी में प्रवेश के लिए शुक्रवार को जारी परिणाम में संगम नगरी के मेधावियों ने एक बार फिर सफलता का झंडा गाड़ा है। पिछले वर्ष की सफलता का रिकार्ड सुधारते हुए मेधावियों ने इस वर्ष सफलता का ग्राफ ऊंचा कर दिया है। आईआईटी-जेईई के परिणाम में शहर से 150 से अधिक मेधावियों ने अपनी सफलता की कहानी लिखी है। रूपक शर्मा को 383 रैंक और सिविल लाइंस ताशकंद मार्ग के उत्कर्ष श्रीवास्तव ने 750 वीं रैंक मिली है।
आईआईटी-जेईई में सफल मेधावियों में रूपक शर्मा को 383 रैंक, उत्कर्ष श्रीवास्तव 750 रैंक, प्रभाकर वर्मा ओबीसी में 93 और सामान्य में 856 वीं रैक, जतिन केवलानी 1170 रैंक, अभिषेक शुक्ल 1254 रैंक और पवन दीक्षित को 1729 रैंक के साथ सफलता मिली है। एससी कटेगरी में जिले में पहले स्थान पर रहे हिमांशु प्रकाश को 399-एससी रैंक मिली है, फूलपुर के उग्रसेनपुर गांव के शिव शंकर पटेल के बेटे दिनकर भाई पटेल को लगातार दूसरे साल इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा में सफलता मिली है। दिनकर ने ओबीसी कटेगरी में 285 और सामान्य में 2297 रैंक मिली है।
सिविल लाइंस के रहने वाले उत्कर्ष श्रीवास्तव ने 2011 में शहर के सेंट जोसफ कॉलेज से बारहवीं की परीक्षा पास की है। ओबीसी में पहले स्थान पर आए प्रभाकर वर्मा किसान केबेटे हैं, उन्होंने श्रावस्ती से हिन्दी माध्यम से इंटर की पढ़ाई पूरी की है। जतिन केवलानी और अभिषेक शुक्ल ने ब्वायज हाई स्कूल एण्ड कॉलेज और सेंट जोसफ कॉलेज से बारहवीं की पढ़ाई 2011 में पूरी की। शहर के ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के बारहवीं के छात्र पवन दीक्षित ने अपने पहले ही प्रयास में देश की सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में सफलता पाई है। पवन दीक्षित इससे पहले 2010 में यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा में प्रदेश में दूसरी रैंक हासिल कर चुका है। सफल होने वाले मेधावियों में शहर के प्रतिष्ठित कॉलेजों सेंट जोसफ कॉलेज, बीएचएस, ज्वाला देवी विद्या मंदिर, कर्नलगंज इंटर कॉलेज, महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर सहित कई कॉलेजों के छात्र शािमल हैं।

अच्छी रैंक हासिल करने वाले मेधावी
प्रवेश परीक्षा में अच्छी रैंक पाने वालों में ऋचा गौतम, श्रेयांश, अनुभव, अभिषेक अग्रवाल, अम्बर मिश्र, शमसीर आलम खान, निहाल अहमद, आयुष सिंह, कार्तिकेय सिंह, प्रियांजुल शुक्ल, चारू शर्मा, आदित्य कपूर, प्रिस सिंह, नागेन्द्र कुमार गौतम, देवेश पटेल, शुभम चौरसिया, प्रशांत राज परिहार, श्वेता, शालिनी सिंह, सूरज कुमार, शुशांत विश्वकर्मा, शशांक पाल, ऋषि कुनाल, रितेश कुमार, गणेश कुमार, हेमंत, प्रहालाद कुमार, मोहम्मद अजीज, सिद्घार्थ त्रिपाठी, सबरीश कुमार, हितेन्द्र कुमार, संहिता भारतीय, शिवा प्रसाद, भरत पटेल, मिशाल, पुष्पलता, अनुराग सहित बड़ी संख्या में मेधावियों को सफलता मिली है।
source-amar ujala 19/5/12