Pages

Labels

Wednesday, May 16, 2012

दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपने यहां चार वर्षीय कोर्स बैचलर ऑफ एलिमेंटरी एजुकेशन तैयार किया है।

प्राइमरी और सीनियर सेकंडरी स्कूल में शिक्षक बनने के लिए अलग-अलग तरह की ट्रेनिंग और कोर्स की जरूरत होती है। प्राइमरी शिक्षक बनने के लिए कहीं दो वर्षीय डिप्लोमा कोर्स है तो कहीं एलिमेंटरी टीचर्स ट्रेनिंग कोर्स। इन सबसे हट कर दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपने यहां चार वर्षीय कोर्स बैचलर ऑफ एलिमेंटरी एजुकेशन तैयार किया है। इस कोर्स में छात्रों को बीए यानी स्नातक की डिग्री के साथ-साथ टीचर्स ट्रेनिंग की डिग्री भी दी जाती है। इसे करने के बाद आप देश-विदेश के किसी भी सरकारी या गैर सरकारी स्कूल में आठवीं तक के बच्चों को पढ़ाने के योग्य हो जाते हैं। खास बात यह कि बीएलएड का कोर्स दिल्ली विश्वविद्यालय में सिर्फ लड़कियों के लिए चलाया गया है। आठ कॉलेजों में लड़कियों को दाखिले का मौका मिलता है।

कोर्स में प्रवेश के लिए 12वीं पास छात्राओं को प्रवेश परीक्षा देनी होती है। प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए बारहवीं में 50 फीसदी अंक होना अनिवार्य है। आवेदन फॉर्म खरीदने और भरने का सिलसिला 22 मई से 7 जून तक चलेगा। 24 जून को प्रवेश परीक्षा है। इसके बाद सफल छात्राओं की अंतिम लिस्ट निकाली जाएगी। साक्षात्कार की प्रक्रिया अब खत्म कर दी गई है। करीब दो घंटे के टेस्ट में लड़कियों से रीजनिंग, गणित, अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। परीक्षा का लेवल दसवीं स्तर का होता है, इसलिए छात्राओं को एनसीईआरटी पर फोकस करना चाहिए। परीक्षा की रूपरेखा प्रॉस्पेक्टस में दे दी गई है। फॉर्म उत्तरी परिसर स्थित सेंट्रल इंस्टीटय़ूट ऑफ एजुकेशन से मिलेगा।


किन कॉलेजों में होता है कोर्स
यह कोर्स लेडी श्रीराम कॉलेज, गार्गी, जीसस एंड मेरी, मिरांडा हाउस, माता सुन्दरी, अदिति महाविद्यालय और इंस्टीटय़ूट ऑफ इकोनॉमिक्स में कराया जा रहा है। प्रवेश परीक्षा की मेरिट के हिसाब से लड़कियों को दाखिला दिया जाता है। प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए बारहवीं में 60 फीसदी अंक होने अनिवार्य हैं। ऐसी छात्रएं भी प्रवेश परीक्षा में बैठ सकती हैं, जिनका बोर्ड का रिजल्ट अभी आना बाकी है।

बीएड
शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए सीआई का सबसे लोकप्रिय कोर्स बीएड है। यह कोर्स विभाग तथा उससे संबद्ध दो कॉलेजों महर्षि वाल्मीकि कॉलेज ऑफ एजुकेशन और श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज में चलाया जाता है। इसमें कुल 567 सीटें हैं। इसमें आवेदन की अंतिम तारीख 18 मई है। 3 जून को प्रवेश परीक्षा होगी।

परीक्षा दो भागों में होती है। पहले भाग में रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, लेंग्वेज कॉम्प्रिहेंशन और चयनित विषय से सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित होती है। प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए स्नातक या एमए में 50 फीसदी अंक होने अनिवार्य हैं। पेपर अंग्रेजी तथा हिन्दी माध्यम के छात्रों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जाता है। बीएड प्रवेश परीक्षा के दूसरे भाग में अभिव्यक्ति क्षमता की परख की जाती है।

लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को इस बार साक्षात्कार की प्रक्रिया से भी गुजरना होगा। साक्षात्कार में छात्र ने जिन दो विषयों को चुना है, उनसे सवाल पूछे जाएंगे। आवेदन पत्र दिल्ली स्थित एसबीआई की विभिन्न शाखाओं पर मिलेंगे। ये शाखाएं हैं उत्तरी परिसर, गार्गी कॉलेज, शाहदरा, कनॉट प्लेस बी ब्लॉक, द्वारका सेक्टर 11 और प्रशांत विहार।

एमएड
केन्द्रीय शिक्षा संस्थान में बीएड पास छात्रों के लिए पूर्णकालिक तौर पर एक वर्ष का तथा स्कूल शिक्षकों तथा शैक्षिक प्रैक्टिसनर के लिए पार्ट टाइम के रूप में दो वर्ष का कोर्स भी करवाया जाता है। इसमें 14 मई से 24 मई तक फॉर्म भरे जाएंगे। प्रवेश परीक्षा 15 जून को होगी।

एमफिल व पीएचडी
यहां पूर्णकालिक तथा अंशकालिक तौर पर दो वर्षीय एमफिल यानी मास्टर ऑफ फिलॉसफी का कोर्स करवाया जाता है। इसमें आवेदन की प्रक्रिया 16 जुलाई से शुरू होगी। आखिरी स्तर पर पीएचडी यानी डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी की पढ़ाई भी छात्र यहां से कर सकते हैं।

मास्टर इन सोशल वर्क
दिल्ली विश्वविद्यालय में मास्टर इन सोशल वर्क में दाखिले की प्रक्रिया जारी है। इस कोर्स में आवेदन फार्म बेचने की अंतिम तारीख 13 जून और जमा कराने की 20 जून रखी गई है। परीक्षा 22 जून को होगी। प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए स्नातक में 55 फीसदी अंक होने अनिवार्य हैं। सोशल वर्क से बीए करने वाले 50 फीसदी अंक पर बैठ सकते हैं। लिखित परीक्षा के बाद साक्षात्कार और ग्रुप चर्चा से भी छात्रों को गुजरना होता है।

एलएलबी व एलएलएम
दोनों कोर्स में भी दाखिले की प्रक्रिया जारी है। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तारीख 31 मई है। इसके बाद एलएलबी की प्रवेश परीक्षा 10 जून और एलएलएम की 17 जून को होगी।
source-hindustan 15/5/12