Pages

Labels

Wednesday, May 30, 2012

UP-मुंसिफ मजिस्ट्रेट परीक्षा-एक दो नहीं, 20 उत्तरों पर उठे सवाल



एक दो नहीं, 20 उत्तरों पर उठे सवाल
-मुंसिफ मजिस्ट्रेट परीक्षा-

-अभ्यर्थियों ने आयोग से संशोधित आंसर की देने की मांग की

वरिष्ठ संवाददाता, इलाहाबाद : लोक सेवा आयोग गन्ने को भारतीय मूल की फसल नहीं मानता। लोक सेवा आयोग के अनुसार मक्का भारतीय मूल की फसल है, जबकि अभ्यर्थियों को इस पर आपत्ति है। ऐसे ही आयोग के अनुसार सबसे बड़ा चांदी उत्पादक राज्य आंध्र प्रदेश है, जबकि अभ्यर्थी राजस्थान को मान रहे हैं। विडंबना ही है कि जिस परीक्षा का उच्च न्यायालय पर्यवेक्षण करता है उस परीक्षा के एक दो नहीं 20 प्रश्नों के उत्तरों पर अभ्यर्थियों ने आपत्तियां उठा दी हैं। इतने बड़े पैमाने पर आपत्तियां आने पर प्रतियोगी छात्र भी हतप्रभ हैं।

लोक सेवा आयोग ने 13 मई को मुंसिफ मजिस्ट्रेट के 76 पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की थी। आयोग ने अभी हाल ही में इस परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों पर आपत्तियां मांगी हैं। अभ्यर्थियों ने आयोग द्वारा बताए गए 20 प्रश्नों के विकल्पों पर आपत्ति दर्ज कराई है। मंगलवार को अभ्यर्थियों ने आयोग को लिखित रूप में प्रत्यावेदन दिया है। सामान्य अध्ययन के प्रश्न पत्र में आयोग ने संगीत नाटक अकादमी की स्थापना का वर्ष 1953 को माना है, जबकि अभ्यर्थी 1952 को सही मान रहे हैं। ऐसे ही आयोग ने रायल कमीशन ऑन द पब्लिक सर्विसेज इंडिया 1912 के सदस्य गोपाल कृष्ण गोखले को मान रहा है जबकि अभ्यर्थी बालगंगाधर तिलक को मान रहे हैं।

भारत सरकार को सबसे ज्यादा आय निगमकर से होती है जबकि आयोग संघीय उत्पाद से मान रहा है। निर्भय की अधिकतम गति 0.65 है, जबकि आयोग इसे गलत बता रहा है। सबसे अधिक यूरेनियम भंडर आस्ट्रेलिया में है, जबकि आयोग इसे कनाडा में मान रहा है। ऐसे ही आयोग ने ए सीरीज की बुकलेट में प्रश्न संख्या 103 का सही उत्तर डी है, जबकि आयोग सी बता रहा है। 127 प्रश्न का सही उत्तर सी है, जबकि आयोग डी मान रहा है। प्रश्न संख्या पांच का सही उत्तर डी है, जबकि आयोग सी मान रहा है। ऐसे ही विधि के पेपर में ए सीरीज की बुकलेट में प्रश्न संख्या 10 का सही उत्तर अभ्यर्थी डी को मान रहे हैं। प्रश्न संख्या 13 का सही उत्तर ए है, जबकि आयोग सी को मान रहा है।

प्रश्न संख्या 50 में सही ए है, जबकि आयोग डी को सही बता रहा है। प्रश्न 52 का सही ए है आयोग डी को सही मान रहा है। प्रश्न 66 का सही डी, जबकि आयोग सी को मान रहा है। प्रश्न 133 का सही डी, जबकि आयोग सी को सही बता रहा है। प्रश्न संख्या 138 का सही उत्तर सी है, जबकि आयोग बी को, प्रश्न संख्या 150 का सही उत्तर डी है जबकि आयोग सी को मान रहा है। अभ्यर्थियों ने आयोग द्वारा बताए गए इन विकल्पों पर प्रत्यावेदन देकर आपत्ति दर्ज कराई है। प्रतियोगी छात्र अनुराग त्रिपाठी, अजय त्रिपाठी, संदीप चौबे, संतोष पांडेय व संजीव मिश्रा आदि ने आयोग से संशोधित आंसर की जारी करने की मांग की है।