Pages

Labels

Wednesday, May 16, 2012

बीटीसी अभ्यर्थियों के चयन का रास्ता साफ



उत्तर प्रदेश के 72825 टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के सहायक अध्यापक पद पर चयन और नियुक्ति के मामले में बीटीसी और विशिष्ट बीटीसी उर्दू अभ्यर्थियों के चयन का रास्ता साफ हो गया है। बेसिक शिक्षा सचिव द्वारा अदालत में दिए हलफनामे में कहा गया है कि 1 दिसंबर 2011 को जारी संशोधित विज्ञापन को रद करके बीटीसी अभ्यर्थियों के अलग चयन के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा। शपथपत्र में चयन प्रक्रिया का भी विस्तृत उल्लेख किया गया है।

मामले की सुनवाई कर रहे न्यायमूर्ति अरुण टंडन ने कहा कि सचिव के शपथपत्र में अधूरी सूचनाएं दी गई हैं। इसमें यह नहीं बताया गया है कि विज्ञापन किस तिथि को जारी होगा। कोर्ट ने 25 मई तक विज्ञापन जारी की तिथि बताने का निर्देश दिया है।

उल्लेखनीय है कि इस मामले की पिछली सुनवाई के दौरान न्यायालय ने सचिव बेसिक शिक्षा को यह स्पष्ट करने का निर्देश दिया था कि बीटीसी अभ्यर्थियों को छह माह के प्रशिक्षण हेतु बाध्य नहीं किया जाएगा। सचिव बेसिक शिक्षा की ओर से कहा गया है कि बीटीसी अभ्यर्थियों की नियुक्ति के नए सिरे से विज्ञापन जारी करने के लिए सभी जिलों के जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) को निर्देश जारी किए गए हैं। विज्ञापन जारी होने के बाद उनकी नियुक्ति का रास्ता साफ हो जाएगा।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में वर्तमान में करीब 30 हजार बीटीसी अभ्यर्थी हैं। यदि इनकी नियुक्ति के लिए पहले विज्ञापन जारी कर दिया जाता है तो 72825 पदों के सापेक्ष सभी टीईटी चयनित बीटीसी अभ्यर्थियों की नियुक्ति होने की संभावना है क्योंकि इस श्रेणी की मेरिट बनाने की भी आवश्यकता नहीं होगी।
source-amar ujala 16/5/12