Pages

Labels

Friday, May 11, 2012

नए शैक्षिक सत्र में इलाहाबाद विश्वविद्यालय और कॉलेजों में पढ़ाने वाले 15 विषयों के शिक्षकों की भी ‘पढ़ाई’ होगी।

नए शैक्षिक सत्र में इलाहाबाद विश्वविद्यालय और कॉलेजों में पढ़ाने वाले 15 विषयों के शिक्षकों की भी ‘पढ़ाई’ होगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इविवि परिसर स्थित एकेडमिक स्टॉफ कॉलेज (एएससी) को शैक्षिक सत्र 2012-13 में 15 विषयों पर चार ओरिएन्टेशन प्रोग्राम और चार शार्ट टर्म कोर्स आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी है।


शिक्षकों को उनके विषय के बारे में अपडेट रखने के लिए यूजीसी ने विश्वविद्यालयों में एएससी स्थापित किए हैं। इस समय देश के 66 विश्वविद्यालयों में एकेडमिक स्टॉफ कॉलेज हैं। इविवि में 1997 में इस कॉलेज की स्थापना की गई थी।

एएससी में हर शैक्षिक सत्र में ओरिएन्टेशन प्रोग्राम, रिफ्रेशर कोर्स और शार्ट टर्म कोर्स चलाया जाता है। इन कार्यक्रमों में संबंधित विषय के जाने-माने विशेषज्ञों को बुलाकर शिक्षकों को उस विषय के बारे में अद्यतन जानकारी दी जाती है। इसका उद्देश्य यह है कि शिक्षक अपने ज्ञान में और इजाफा तो करें ही, लेक्चर के माध्यम से उसे छात्रों तक पहुंचा भी सकें।


ओरिएन्टेशन प्रोग्राम 28 दिनों का होता है जबकि शार्ट टर्म कोर्स सात से 12 दिनों का होता है। इसके लिए एएससी की ओर से फार्म निकाला जाता है। शिक्षक ऑन लाइन आवेदन करते हैं फिर स्क्रीनिंग कर प्रतिभागी शिक्षकों का चयन किया जाता है।

इन कार्यक्रमों के लिए विषय का चयन यूजीसी करती है। एएससी के निदेशक प्रो. एचके शर्मा ने बताया कि इविवि स्थित एडेकमिक स्टॉफ कॉलेज देश के टॉप टेन कॉलेजों में से एक है। यहां होने वाले पुनश्चर्या कार्यक्रमों और रिफ्रेशर कोर्स की गुणवत्ता काफी अच्छी पाई गई है। नए शैक्षिक सत्र में और बेहतर करने की कोशिश होगी।

इन विषयों का हुआ चयन
इलाहाबाद। 2012-13 के लिए इविवि स्थिति एएससी को कई महत्वपूर्ण विषय मिले हैं। एएससी में बिजनेस स्टडीज (इकोनॉमिक्स, कॉमर्स और मैनेजमेन्ट), केमेस्ट्री, रक्षा अध्ययन, शिक्षा शास्त्र, पर्यावरण जागरूकता/अध्ययन, जियोग्राफी, हिन्दी, इतिहास/प्राचीन इतिहास, ह्यूमन राइट्स, इनफार्मेशन एण्ड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी, लॉ, परफार्मिग आर्टस, राजनीति विज्ञान, संस्कृत और समाजशास्त्र विषय पर ओरिएन्टेशन प्रोग्राम और शार्ट टर्म कोर्स संचालित किए जाएंगे। source-hindustan news paper