Pages

Labels

Friday, May 25, 2012

UPTGT-PGT-जल्द घोषित होगी परीक्षा तिथि- लिखित परीक्षा अगस्त अंतिम सप्ताह तक संभावित है।

UPTGT-PGT-जल्द घोषित होगी परीक्षा तिथि- लिखित परीक्षा अगस्त अंतिम सप्ताह तक संभावित है।

 इलाहाबाद : शासन ने माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड द्वारा की जाने वाली नियुक्तियों पर लगी रोक गुरुवार को हटा ली। प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार बनने के बाद शासन ने 16 मार्च 2012 को सभी विभागों में नियुक्त प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी। नियुक्ति प्रक्रिया पर रोक लगने के बाद माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के संस्था प्रधानों के साक्षात्कार, टीजीटी-पीजीटी 2010 के पैनल भेजने की प्रक्रिया व टीजीटी-पीजीटी-2011 की परीक्षा संबंधी तैयारियां रुकी हुई थीं।

विशेष सचिव, शासन एसएन प्रधान द्वारा नियुक्ति प्रक्रिया पर रोक हटाए जाने संबंधी आदेश में कहा गया है कि अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए सरकार ने यह फैसला किया है। सरकार नहीं चाहती कि नए सत्र से विद्यालयों में शिक्षकों की कमी के कारण पठन-पाठन प्रभावित हो।

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के सचिव शेषमणि पांडेय ने बताया कि नियुक्तियों पर रोक हटने के बाद अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक व प्रवक्ता-2010 के पदों पर नियुक्त किए गए अभ्यर्थियों के पैनल भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। संस्था प्रधान पदों पर मांगे गए आवेदनकर्ताओंके साक्षात्कार की तिथियां भी अब जल्द घोषित कर दी जाएंगी। प्रवक्ता व प्रशिक्षित स्नातक-2011 के पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया भी अब शीघ्र शुरू की जाएगी। इस बार टीजीटी-पीजीटी के करीब 1800 पदों के लिए छह लाख के लगभग आवेदन आए हैं। बोर्ड ने टीजीटी-पीजीटी 2011 की परीक्षा तिथि व संस्था प्रधान के पद के लिए साक्षात्कार की तिथि तय करने के लिए शनिवार को बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जाने की उम्मीद है।


------------------

इनसेट

अटकी थी चयनित अभ्यर्थियों की सांसें

प्रदेश में सपा की सरकार बनने के बाद नियुक्ति प्रक्रिया पर लगी रोक के बाद बसपा सरकार में चयनित किए गए प्रशिक्षित स्नातक व प्रवक्ता के अभ्यर्थियों की सांसें अटकी हुई थीं। पैनल भेजने का काम रोक दिया गया था। इसके बाद अभ्यर्थियों को लग रहा था कि नियुक्ति प्रक्रिया में कोई पेंच न फंस जाए। यही कारण रहा कि पैनल भेजने की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने कई बार चयन बोर्ड दफ्तर पर धरना प्रदर्शन भी किया था।

--------------------

जल्द घोषित होगी परीक्षा तिथि

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. आरपी वर्मा ने बताया कि सचिव, शासन का नियुक्ति प्रक्रिया पर रोक हटाने संबंधी पत्र मिलने के बाद शनिवार को बोर्ड की बैठक बुलाई गई है। बैठक में टीजीटी-पीजीटी की परीक्षा व संस्था प्रधान के पदों पर साक्षात्कार की तिथियां तय की जाएंगी। उन्होंने बताया कि टीजीटी-पीजीटी की लिखित परीक्षा अगस्त अंतिम सप्ताह तक संभावित है।
source-dainik jagran 25/5/12