Pages

Labels

Friday, May 11, 2012

दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की दौड़ चार जून से शुरू होगी



दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की दौड़ चार जून से शुरू होगी। इस बार आवेदन फार्म लेने के लिए छात्रों को कालेज दर कालेज चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

आवेदन प्रक्रिया की भागदौड़ कम करने के लिए पहली बार आवेदन फार्म पोस्ट आफिस से मिलेंगे और जमा भी यही होंगे। छात्र ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन भी आवेदन कर सकेंगे। एससी/एसटी, विकलांग और अन्य आरक्षित श्रेणियों के लिए पहले की व्यवस्था के तहत ही दाखिले होंगे।

डीयू में बृहस्पतिवार को एकेडमिक काउंसिल की स्टैंडिंग कमेटी की बैठक हुई। इसमें मंजूर किए गए दाखिला कार्यक्रम के तहत सामान्य और ओबीसी की श्रेणी की आवेदन प्रक्रिया 18 जून तक चलेगी।

स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) में दाखिला प्रक्रिया एक जून से शुरू होगी। डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. जेएम खुराना ने बताया कि इस बार छात्रों को दिल्ली के 12 प्रधान पोस्ट आफिस समेत चार अन्य पोस्ट आफिस से फार्म मिल जाएंगे। फार्म यहां जमा भी कराए जा सकेंगे। प्रॉस्पेक्टस 50 की जगह 100 रुपये मिलेगा।

छात्रों की सुविधा के लिए पहली बार ऑनलाइन माध्यम से फार्म भरने का विकल्प भी दिया गया है। अभी तक कट ऑफ लिस्ट के विषय में कुछ तय नहीं हुआ है कि कब तक आएगी। इस बार छात्रों को रजिस्ट्रेशन के लिए भी ज्यादा समय मिलेगा। छात्र अब सुबह दस से दोपहर एक बजे तक की जगह सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

कोई भी कालेज फार्म को प्रिंट नहीं करेगा। हालांकि, कालेज अपना प्रॉस्पेक्टस दे सकेंगे। स्पोर्ट्स कोटे की दाखिला प्रक्रिया सेंट्रालाइज्ड होगी। एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटी के दाखिले के लिए गाइडलाइंस जारी होंगी।

एसओएल में दाखिला प्रक्रिया एक जून से
एसओएल में दाखिला प्रक्रिया एक जून 2011 से शुरू होगी। 31 जुलाई तक विभिन्न कोर्स के लिए विलंब शुल्क के बिना दाखिला लिया जा सकेगा। इसके बाद एक अगस्त से 14 सितंबर तक 200 रुपये विलंब शुल्क के साथ दाखिला होगा। source-amar ujala 11/5/12