Pages

Labels

Sunday, May 6, 2012

लाइसेंसिएट टीचर (एलटी), राजकीय इंटर कॉलेज और प्रवक्ता के 17620 पद रिक्त

लखनऊ। सरकार ने विभागीय कामकाम में तेजी लाने के लिए विभिन्न विभागों में खाली पदों को भरने और रिक्तियों की जानकारी जुटाने कवायद तेज कर दी है। ताकि अखिलेश सरकार द्वारा चुनावी घोषणा पत्र में लोगों से किए गए वादों को समय पर पूरा कर भरोसा कायम रखा जाए। इसी कड़ी में माध्यमिक शिक्षा विभाग ने गत माह नियुक्ति विभाग द्वारा मांगी गई जानकारी में 15 पदों पर 17620 पद रिक्त होने की जानकारी भिजवाई है। खाली पदों में निदेशक से लेकर डीआईएसओ, लाइसेंसिएट टीचर (एलटी), राजकीय इंटर कॉलेज और प्रवक्ता के खाली हैं।
20 अप्रैल को नियुक्ति विभाग ने सभी विभागों के प्रमुख सचिवों और सचिवों को पत्र लिखकर खाली पदों का विस्तृत ब्यौरा भिजवाने के निर्देश दिए थे। नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग के प्रमुख सचिव राजीव कुमार ने सभी प्रमुख सचिवों और सचिवों को लिखे पत्र में कहा है कि राज्य मुख्यालय से लेकर ब्लॉक स्तर तक के खाली पदों का ब्योरा भिजवाएं। उन्होंने यह भी कहा था पद खाली रहने और नियुक्ति नहीं होने के पीछे क्या कारण यह भी बताएं।
ऐसे में नियुक्ति विभाग को माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा भिजवाए गए रिपोर्ट में शिक्षकों के ज्यादातर पद खाली होने की पीछे चार मुख्य कारण बताएं हैं। इसमें लम्बे समय से शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया प्रभावित होना, तेजी से शिक्षकों का रिटायर होना, शिक्षकों के प्रोन्नति से पद का खाली होना और स्कूलों को इंटर कॉलेज में अपग्रेड किया जाना आदि शामिल है। कहा गया है कि पिछले कुछ सालों में 565 से ज्यादा स्कूल खुले और अपग्रेड हुए हैं। लेकिन इन स्कूलों के लिए शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हुई। इस दौरान नए कॉलेजों में पुराने स्कूल और कॉलेजों के शिक्षकों को समायोजित किया। news-amar ujala 6/5/2012